whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

वो 13 सीटें, जहां जीत का अंतर रहा 2 फीसदी से भी कम; कांग्रेस या बीजेपी... जानें किसे मिला फायदा?

Haryana Assembly Election Result 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर चौंकाने वाली बात सामने आई है। 13 सीटें ऐसी रही हैं, जहां जीत का अंतर दो फीसदी से भी कम रहा है। कांग्रेस और बीजेपी को यहां बराबरी का फायदा मिला। एक सीट इनेलो के खाते में गई। ये सीटें कौन सी हैं? आइए विस्तार से इनके बारे में जानते हैं।
08:51 AM Oct 09, 2024 IST | Parmod chaudhary
वो 13 सीटें  जहां जीत का अंतर रहा 2 फीसदी से भी कम  कांग्रेस या बीजेपी    जानें किसे मिला फायदा

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव में कई सीटों पर कांटे का मुकाबला देखने को मिला। 90 सीटों में 13 ऐसी रहीं, जहां जीत का अंतर 2 फीसदी से कम रहा। इन सीटों में 6 भाजपा के पक्ष में गईं। उचाना कलां की बात करें तो यहां बीजेपी जीत गई और जीत का मार्जिन सिर्फ 32 वोटों का रहा। एक सीट पर इनेलो जीत गई। 6 सीटों पर कांग्रेस को जीत मिली। ये सीटें किसी एक जिले या खास इलाके में नहीं, बल्कि उत्तर में पंचकूला से लेकर दक्षिण में पलवल और पूर्व में करनाल से लेकर पश्चिम में फतेहाबाद तक सीमित रहीं। जींद की उचाना कलां सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी को कुछ ही वोटों से हार का सामना करना पड़ा। जीत का दावा करने वाले पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला यहां 5वें नंबर पर रहे।

Advertisement

यह भी पढ़ें:’12-14 सीटों पर गड़बड़ी…3 जिलों में EVM गड़बड़,’ कांग्रेस बोली- हरियाणा के नतीजे स्वीकार नहीं

इनमें कैथल, करनाल, महेंद्रगढ़, पलवल और चरखी दादरी जिलों में बीजेपी को 6 सीटों पर जीत मिली। कांग्रेस को भी इतनी ही सीटों पर फायदा मिला। भिवानी की लोहारू सीट पर कांग्रेस को 792 वोटों से जीत मिली। यहां जीत का मार्जिन सिर्फ 0.5 फीसदी रहा। कांग्रेस को यमुनानगर, पंचकूला, हिसार, रोहतक और फतेहाबाद जिलों की सीटों पर भी ऐसी जीत मिली। हरियाणा की पश्चिमी छोर पर पड़ती डबवाली सीट पर भी इनेलो को मामूली अंतर से जीत मिली। सिरसा जिले की इस सीट पर पूर्व डिप्टी पीएम देवीलाल के पोते आदित्य देवीलाल ने कांग्रेस प्रत्याशी अमित सिहाग को महज 610 वोटों से हरा दिया। जो इस सीट पर डाले गए कुल वोटों का सिर्फ 0.4 प्रतिशत है।

Advertisement

Advertisement

32 वोटों से विधायक बने अत्री

हरियाणा में सबसे छोटी जीत बीजेपी के देवेंद्र अत्री की उचाना से हुई। जो सिर्फ 32 वोटों से जीतकर विधायक बने। वहीं, कांग्रेस के मामन खान ने नूंह जिले की फिरोजपुर झिरका सीट पर सबसे अधिक 98441 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की। इस सीट पर मामन खान को 130497 वोट मिले। जबकि निर्दलीय रहीश खान को 32056 वोट मिले। बीजेपी तीसरे नंबर पर रही। लोहारू में कांग्रेस के राजबीर फरटिया ने जेपी दलाल को 792 वोटों से हराया।

हिसार की आदमपुर सीट पर कांग्रेस कैंडिडेट चंद्रप्रकाश जांगड़ा ने भाजपा के भव्य बिश्नोई को 1268 वोटों से हराया। चरखी दादरी में भाजपा के सुनील सतपाल सांगवान ने कांग्रेस की मनीषा सांगवान को 1957 वोटों हराया। उधर, पंचकूला से कांग्रेस प्रत्याशी चंद्रमोहन ने हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता को 1997 वोटों से हराया। असंध, राई, घरौंडा, खरखौदा और सफीदों से भी बीजेपी मामूली अंतर से जीती।

ये भी पढ़ेंः जाटों ने दिया भरपूर साथ फिर क्यों हरियाणा में कांग्रेस हो गई फेल, जानें कैसे बाजीगर बनी BJP

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो