GT रोड बेल्ट में अधिकतर चेहरे रिपीट, दक्षिण हरियाणा के टिकटों पर कैंची...क्या कहती है BJP की पहली लिस्ट?

Haryana Assembly Elections 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने पहली लिस्ट का ऐलान कर दिया है। 67 कैंडिडेट्स के नाम पर मुहर लगाई गई है। कई सीटों पर पार्टी में बगावत शुरू हो गई है। हरियाणा में 5 अक्टूबर को वोटिंग है। वहीं, 8 अक्टूबर को नतीजों का ऐलान किया जाएगा। पहली लिस्ट में कई बड़े चेहरे टिकट पाने से वंचित रहे हैं।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Haryana Assembly Elections: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी की पहली लिस्ट जारी होने के बाद पार्टी में घमासान शुरू हो गया है। कई सीटों पर बगावत की स्थिति है। पार्टी ने जीटी रोड बेल्ट की 27 सीटों पर चेहरे रिपीट किए हैं। महिला कोच से शोषण के आरोपी और पिहोवा से मौजूदा विधायक संदीप सिंह का टिकट कट गया है। दक्षिण हरियाणा की 23 सीटों पर भाजपा ने फूंक-फूंककर कदम रखा है। 11 सीटें होल्ड रखी हैं। 5 चेहरे बदले हैं। अहीरवाल बेल्ट में राव इंद्रजीत का दबदबा माना जाता है। 2014 में बीजेपी यहां से 11 सीटें जीत चुकी हैं। लेकिन 2019 में सिर्फ 8 पर जीत मिली।

कुलदीप बिश्नोई की पसंद से 5 टिकट दिए

BJP 2019 में बहुमत से भी दूर रह गई थी। सिर्फ 40 सीटों पर जीत मिली। टिकट बंटवारे में पूर्व सीएम मनोहर लाल और हिसार के दिग्गज नेता कुलदीप बिश्नोई का भी ध्यान रखा गया है। बिश्नोई की पसंद के 5 उम्मीदवारों को टिकट मिला है। वहीं, राव इंद्रजीत की बेटी को अटेली और समर्थक अनिल डहिना को कोसली से टिकट देकर उनको भी नाराज नहीं किया गया है। वहीं, उनके विरोधी राव नरबीर सिंह को बादशाहपुर और नांगल चौधरी से अभय सिंह यादव को टिकट दिया गया है। बीजेपी परिवारवाद को लेकर दूसरों पर निशाना साधती है। लेकिन हरियाणा के चुनाव में नेताओं के परिजनों को टिकट दिए गए हैं। ये सब बड़े नेताओं से इस बार चुनाव में जोर लगवाने की प्लानिंग का हिस्सा है। दलबदलुओं को भी मौका दिया गया है।

यह भी पढ़ें:BSP-ASP किसका बिगाड़ेगी खेल? गठबंधन से INLD-JJP को कितना फायदा? कांग्रेस-BJP को कितना नुकसान?

कुछ समय पहले पार्टी में आए 9 लोगों को टिकट थमाए गए हैं। 2 विधायकों की सीट बदली गई है। अभी सात टिकटें होल्ड हैं, सात विधायकों के टिकट काटे गए हैं। 25 नए चेहरों पर दांव लगाकर पार्टी ने साफ किया है कि वह जीत के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार है। महम से कबड्डी टीम के कैप्टन दीपक हुड्डा को टिकट देकर खिलाड़ियों को साधने की कोशिश की गई है। कांग्रेस से विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया के लड़ने की चर्चाओं के चलते बीजेपी ने बड़ा दांव खेला है।

तीसरे नंबर पर रही थीं बबीता फोगाट

वहीं, दादरी सीट से दंगल गर्ल बबीता फोगाट को टिकट नहीं दिया गया है। उनकी जगह 3 दिन पहले जेल सुपरिंटेंडेंट की नौकरी छोड़ने वाले सुनील सांगवान को उतारा गया है। बबीता फोगाट 2019 के चुनाव में तीसरे नंबर पर रही थीं। निर्दलीय सोमवीर सांगवान यहां से जीते थे। जेजेपी कैंडिडेट सतपाल सांगवान दूसरे नंबर पर थे। सुनील उन्हीं के बेटे हैं। बबीता को 24786 वोट मिले थे। गोहाना से टिकट मांग रहे पूर्व ओलंपियन योगेश्वर दत्त को भी झटका लगा है। पार्टी ने गोहाना से डॉ. अरविंद शर्मा को टिकट दिया है। जो रोहतक से इस बार दीपेंद्र हुड्डा से लोकसभा चुनाव हार चुके हैं। सूत्रों के अनुसार शर्मा विधानसभा चुनाव नहीं लड़ना चाह रहे थे।

यह भी पढ़ें:हरियाणा की राजनीति के ट्रेजेडी किंग, अधूरा रहा CM बनने का ख्वाब; कभी ली थी हुड्डा की जीत की गारंटी

Open in App
Tags :