whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

हरियाणा: किसानों का 133 करोड़ का कर्ज माफ, 24 फसलों पर मिलेगी MSP, CM सैनी ने किए बड़े ऐलान

Haryana CM Nayab Singh Saini News: हरियाणा में किसानों को अब ट्यूबवेल की दोबारा बोरिंग कराने पर सौर ऊर्जा की बाध्यता का सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही हरियाणा सरकार 24 फसलों पर किसानों को एमएसपी देगी। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कुरूक्षेत्र में बड़ा ऐलान किया है।
02:07 PM Aug 04, 2024 IST | News24 हिंदी
हरियाणा  किसानों का 133 करोड़ का कर्ज माफ  24 फसलों पर मिलेगी msp  cm सैनी ने किए बड़े ऐलान
हरियाणा के सीएम ने कुरुक्षेत्र में किसानों के लिए बड़े ऐलान किए हैं।

Haryana CM Nayab Singh Saini News: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने राज्य के किसानों के लिए बड़े ऐलान किए हैं। कुरूक्षेत्र में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने किसानों के 133 करोड़ के बकाए की माफी का ऐलान किया। साथ ही 10 नई फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की भी घोषणा की।

नई घोषणा के बाद हरियाणा सरकार किसानों से 24 फसलों की खरीद एमएसपी पर करेगी। बता दें कि केंद्र सरकार भी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 24 फसलों की खरीद करती है। इससे पहले हरियाणा में 14 फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य का प्रावधान था।

ये भी पढ़ेंः हरियाणा कांग्रेस में फिर ‘पोस्टर वार’, सैलजा और हुड्डा गुट में बढ़ी दरार; संदेश यात्रा ने सुलगाई रार

मुख्यमंत्री ने किसानों के लिए एक और घोषणा करते हुए कहा कि 2023 से पहले फसलों के प्राकृतिक आपदा से खराब होने के एवज में मुआवजे के 137 करोड़ रुपये एक सप्ताह में दे दिए जाएंगे। बीते 27 जून को मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी कि 31 दिसंबर, 2023 तक आवेदन करने वाले सभी किसानों को ट्यूबवेल के कनेक्शन दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने ट्यूबवेल से जुड़ी एक और घोषणा करते हुए कहा कि पुराने ट्यूबवेल के खराब होने पर किसी और जगह बोरिंग करानी पड़ती थी, और उन ट्यूबवेलों के संचालन पर सौर ऊर्जा की शर्त थी, जिसे सरकार ने हटा दिया है।

ये भी पढ़ेंः Haryana Election: कांग्रेस की रैली से टेंशन में क्यों BJP? जाटों ने दिया साथ तो बन सकती है बात

किसानों के लिए मुख्यमंत्री ने बड़ी राहत का ऐलान करते हुए कहा कि जिन किसानों के ट्रांसफॉर्मर बिजली निगमों द्वारा लगाए गए हैं, उन ट्रांसफॉर्मरों के खराब होने पर बिजली निगमों द्वारा अपने खर्च पर बदले जाएंगे और किसानों से कोई पैसा नहीं लिया जाएगा।

ट्यूबवेल के लिए थ्री स्टार मोटर बेचने वाली देश भर की कंपनियां विभाग के पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवा सकेंगी। किसान किसी भी कंपनी की थ्री स्टार मोटर खरीद पाएंगे।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो