whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Haryana Exit Poll 2024 LIVE: हरियाणा में BJP को बहुमत, कांग्रेस-AAP-JJP को झटका

Haryana Lok Sabha Election Exit Poll 2024: हरियाणा में लोकसभा की 10 सीटें भाजपा के खाते में जा रही हैं या कांग्रेस, जजपा, इनेलो सेंध लगाएंगी? आइए जानते हैं कि एग्जिट पोल के आंकड़े क्या कह रहे हैं?
04:00 PM Jun 01, 2024 IST | Khushbu Goyal
haryana exit poll 2024 live  हरियाणा में bjp को बहुमत  कांग्रेस aap jjp को झटका
Haryana Lok Sabha Election Exit Poll 2024

Haryana Lok sabha Election Exit Poll Result 2024 LIVE Updates: लोकसभा चुनाव 2024 के सभी 7 फेज की वोटिंग हो चुकी है। 4 जून को मतगणना के बाद 18वीं लोकसभा का गठन हो जाएगा। इससे पहले आज एक जून को Exit Poll आया। इसमें बताया गया कि देश में किस पार्टी को सबसे ज्यादा सीटें मिल रहीं हैं? हरियाणा की बात की जाए तो आज अनुमान लग गया कि राज्य में कौन-सी पार्टी के उम्मीदवार चुनाव जीतकर संसद में जा रहे हैं। आइए जानते हैं कि हरियाणा में एग्जिट पोल के आंकड़े क्या संकेत दे रहे हैं?

देखें एग्जिट पोल के आंकड़े...

News AgencyBJPINDI AllianceAAPOthers
NEWS24 TODAY’S CHANAKYA6400
AAJ TAJ-MY AXIS
INDIA TV-CNX6-82-400
TV9-POLSTART-PEOPLE'S INSIGHT
ABP-CVOTERS

News24-टुडेज चाणक्या का लोकसभा एनालिसिस 2024

News24-टुडेज़ चाणक्या के लोकसभा एनालिसिस 2024 हरियाणा में भाजपा सबसे ज्यादा लोकसभा सीटें मिल रही हैं। दूसरे नंबर पर कांग्रेस है, वहीं आम आदमी पार्टी और जननायक जनता पार्टी को बहुत बड़ा झटका लगा है। एनालिसिस के अनुसार, भाजपा को हरियाणा की 6±2 सीटें मिल रही हैं और वोट शेयर 46±3 प्रतिशत रहेगा। कांग्रेस को 4±2 सीटें मिल रही हैं और वोट प्रतिशत 46±3 रह सकता है। बाकी दोनों दलों का वोट प्रतिशत 8±3 रहने का अनुमान है।

हरियाणा में 5 राजनीतिक दलों में कड़ा मुकाबला

हरियाणा में 10 लोकसभा सीटें अंबाला, कुरुक्षेत्र, सिरसा, हिसार, करनाल, सोनीपत, रोहतक, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुरुग्राम, फरीदाबाद हैं। भाजपा, कांग्रेस, AAP, इनेलो, जजपा में कांटे की टक्कर है। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, कुमारी सैलजा, अशोक तंवर, नवीन जिंदल, राज बब्बर समेत कई दिग्गजों की साख दांव पर लगी है। BJP ने इस बार 4 मौजूदा सांसदों की टिकट काटकर उनकी सीटों पर नए चेहरों पर दांव खेला है। मनोहर लाल खट्टर ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और उन्हें करनाल से चुनावी रण में उतार दिया गया। हरियाणा में इस समय भाजपा की सरकार है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी हैं।

हरियाणा में 2019 के लोकसभा चुनाव परिणाम

2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने Haryana की सभी 10 सीटें जीती थीं। भाजपा से गठबंधन टूटने के बाद JJP भी इस बार चुनावी रण में भाजपा को टक्कर दे रही है। कांग्रेस, आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है। एक सीट कुरुक्षेत्र कांग्रेस ने AAP को दी हुई है, क्योंकि हरियाणा के कुछ जिलों में कांग्रेस की अच्छी खासी पकड़ है, वहीं हाल ही में भाजपा सरकार में हुई उठापटक और जोड़-तोड़ के चलते पार्टी की इमेज पर थोड़ा असर पड़ा है। ऐसे में इस बार यह देखना भी काफी दिलचस्प रहेगा कि मनोहर लाल खट्टर बतौर सांसद अपनी पारी शुरू कर पाते हैं या नहीं।

ये भी पढ़ें: Exit Poll 2024 Live: अंतिम चरण का मतदान जारी, कुछ घंटों में सामने आ जाएंगे एग्जिट पोल्स

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो