whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

International Youth Day 2024: हरियाणा के महिलाओं-युवाओं को CM नायब सिंह सैनी ने दी कई सौगातें, पढ़ें पूरी डिटेल

Haryana CM Nayab Singh Saini on International Youth Day: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने राज्य को युवाओं और महिलाओं के लिए सारी योजनाओं की घोषणा की है।
04:47 PM Aug 12, 2024 IST | Pooja Mishra
international youth day 2024  हरियाणा के महिलाओं युवाओं को cm नायब सिंह सैनी ने दी कई सौगातें  पढ़ें पूरी डिटेल

Haryana CM Nayab Singh Saini on International Youth Day: आज पूरी दुनिया अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मना रही है। देश के अलग-अलग जगाहों पर अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस से जुड़े कार्यक्राम आयोजित किए गए हैं। ऐसा ही एक कार्यक्रम हरियाणा में आयोजित किया गया, जिसमें मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी भी शामिल हुए। इस कार्यक्रम में सीएम नायब सिंह सैनी ने हरियाणा कौशल विकास मिशन के ITI परीक्षार्थियों को प्लेसमेंट ऑफर दिए। साथ ही विश्व कौशल प्रतियोगिता और IDEA के विजेता युवाओं को सम्मानित किया गया। इसके साथ ही सीएम सौनी ने स्कूली विद्यार्थियों को पोस्ट मेट्रिक छात्रवृति भी रिलीज की।

युवाओं के शुरू हुई स्किल योजना

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने सबसे पहले राज्य के युवाओं को इस खास दिन की बधाई दी। उन्होंने कहा कि 2 दिन बाद 78वा आज़ादी का पर्व मनाया जाएगा। इस दौरान देश की आजादी के लिए मर मिटने वाले युवाओं को नमन किया। साथ ही उन्होंने कांट्रेक्टर सक्षम युवा योजना का भी शुभारम्भ किया। इस योजना के जरिए से 10000 युवाओं को स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके अलावा सीएम सैनी आई टी सक्षम योजना का भी शुभारम्भ किया। इस योजना के जरिए प्रदेश के युवा को मॉर्डन आई टी स्किल के ट्रेनिंग दी जाएगी।

MSME विभाग का गठन

सीएम सैनी ने बताया कि हरियाणा ड्रोन दीदी योजना को विधिवत रूप से लागू किया गया है। मार्च 2025 तक स्वयं सहायता समूह की 5000 महिलाओं को ड्रोन ऑपरेशन और रखरखाव की ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग पूरी करने के बाद हर एक महिला स्वयं सहायता समूह को एक ड्रोन उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं हरियाणा कौशल विकास मिशन के तहत एक लाख से अधिक युवाओं को कौशल प्रदान किया गया। MSMEs उद्योगों को तेजी देने के लिए राज्य में अलग से MSME विभाग का गठन किया गया। इसके अलावा राज्य सरकार 1 लाख 20 हज़ार कच्चे कर्मचारी युवाओं की नौकरी को सुरक्षित करने का काम करेंगी।

यह भी पढ़ें: कौन हैं संदीप कुमार? वायरल हो चुका सेक्स टेप; पहले AAP से निकाले गए अब BJP ने भी कहा ‘गेट आउट’

बेरोजगारी भत्ते में हुई बढ़ौतरी

इसके साथ ही सीएम सैनी ने 1 अगस्त 2024 से बेरोजगारी भत्ता बढ़ाने की भी की घोषणा कर दी है। 12वीं पास बेरोजगारों का बेरोजगारी भत्ता 900 रुपये से बढ़ा कर 1200 रुपये कर दिया है। वहीं ग्रेजुएट लोगों का बेरोजगारी भत्ता 1500 रुपये से बढ़ा कर 2000 रुपये किया गया। पोस्ट ग्रेजुएट वाले का बेरोजगारी भत्ता 3000 रुपये से बढ़ाकर 3500 रुपये किया।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो