Vinesh Phogat पर क्यों दांव लगा रही कांग्रेस? राहुल गांधी से मुलाकात के मायने क्या

Vinesh Phogat Haryana Election 2024: विनेश फोगाट के कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने से चुनाव प्रचार में पहलवान बेटियों के साथ यौन उत्पीड़न का मुद्दा छा सकता है। इसके साथ ही बेटियों के लिए इंसाफ की लड़ाई सियासी रूप ले सकती है।

featuredImage
विनेश फोगाट ने हाल ही में बजरंग पूनिया के साथ राहुल गांधी से मुलाकात की थी। फोटोः @DhruvitRami

Advertisement

Advertisement

Vinesh Phogat Haryana Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए बिसात बिछने लगी है। उम्मीदवारों के ऐलान के साथ पार्टियां चुनावी कैंपेन में उतर गई हैं। इस बीच ओलंपियन विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया को लेकर कयासों का बाजार गर्म है। विनेश और बजरंग ने हाल ही में राहुल गांधी से मुलाकात की थी, खबरें तो ये भी हैं कि कांग्रेस दोनों को चुनावी टिकट दे सकती है। हालांकि कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा है कि विनेश और बजरंग से मुलाकात में किसी तरह की चुनावी बात नहीं हुई। इससे पहले दीपेंद्र हुड्डा को विनेश के भारत लौटने पर स्वागत कार्यक्रम में देखा गया था। महिला पहलवानों के आंदोलन के दौरान भी कांग्रेस नेता उनके साथ डटे रहे। अब सवाल ये है कि कांग्रेस पार्टी विनेश फोगाट को अपने साथ क्यों रखना चाहती है।

ये भी पढ़ेंः ‘विरोध राजनीति से प्रेरित…’, विनेश फोगाट-बजरंग पुनिया की राहुल गांधी से मुलाकात पर क्या बोली BJP

हरियाणा चुनाव में गेमचेंजर

विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी के नेता हरियाणा में लंबे समय से कैंपेनिग कर रहे हैं। दीपेंद्र हुड्डा ने लोकसभा चुनाव के बाद भी हरियाणा में लगातार कैंपेनिंग की है। रणदीप सुरजेवाला और कुमारी शैलजा ने भी यात्राएं निकाली हैं। हालांकि राहुल गांधी अभी हरियाणा में कैंपेनिंग के लिए नहीं पहुंचे हैं। इससे पहले वह हरियाणा में चुनाव से जुड़ी बैठकों में शामिल होते रहे हैं। उम्मीदवारों के नाम पर कांग्रेस में लगातार बैठकों का दौर चल रहा है। इन्हीं बैठकों से यह खबरें निकल कर आ रही हैं कि पार्टी बजरंग और विनेश फोगाट को टिकट दे सकती है।

ये भी पढ़ेंः हरियाणा में BJP की पहली लिस्ट जारी होते ही मची भगदड़, विधायक-मंत्री समेत 11 नेताओं ने छोड़ी पार्टी

विनेश बनेंगी हरियाणा में गेमचेंजर

जानकारों का मानना है कि अगर विनेश फोगाट हरियाणा में कांग्रेस के टिकट पर लड़ती हैं तो पूरे चुनाव का रुख बदल जाएगा। महिला पहलवानों के उत्पीड़न का मामला पूरे चुनाव को सिर के बल खड़ा कर देगा। विनेश फोगाट और साक्षी मलिक की अगुवाई में महिला पहलवानों की लड़ाई सियासी तौर पर सामने आ सकती है। चुनाव में बेटियों के लिए इंसाफ का मुद्दा हावी हो सकता है। इसी के परिप्रेक्ष्य में महिलाओं की सुरक्षा का मुद्दा भी हावी हो सकता है।

विनेश पर क्यों दांव लगा रही कांग्रेस

कांग्रेस नेताओं ने विनेश के पक्ष में जनसमर्थन को ग्राउंड पर महसूस किया है। पेरिस से विनेश के लौटने के बाद दिल्ली एयरपोर्ट से चरखी दादरी तक का सफर विनेश ने कई घंटों में पूरा किया। रास्ते भर विनेश के स्वागत में लोग गांव-ढाणियों में कतार लगाए खड़े रहे। सर्व खाप ने भी विनेश का समर्थन किया है। ऐसे में अगर कांग्रेस विनेश को चुनाव लड़ाती है तो स्टार कैंपेनर के तौर पर भी विनेश फोगाट पार्टी के लिए पूरे हरियाणा में कैंपेन कर सकती हैं। इससे कांग्रेस को अपने चुनावी अभियान को धार देने में जबरदस्त मदद मिलेगी।

टिकट की मांग पर नहीं आया रिएक्शन

हालांकि विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया की ओर से आधिकारिक तौर पर टिकटों को लेकर कुछ नहीं कहा गया है। हालांकि ऐसी खबरें हैं कि दोनों खिलाड़ी कांग्रेस के टिकट पर चुनावी मैदान में उतर सकते हैं। हरियाणा के लिए कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची का ऐलान है।

Open in App
Tags :