खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

लोकसभा चुनाव के नतीजों से हरियाणा में कांग्रेस की 'बूस्टर' जीत! समझें पूरा समीकरण

Haryana Assembly Election 2024 : लोकसभा चुनाव के नतीजों ने सबको चौंका दिया। हरियाणा की 10 सीटों में 5-5 सीटों पर कांग्रेस और भाजपा का कब्जा है। अब सबकी नजरें विधानसभा चुनाव पर टिकी हैं। आइए जानते हैं कि लोकसभा चुनाव परिणाम के आंकड़े क्या कहते हैं?
06:05 AM Jul 26, 2024 IST | Deepak Pandey
Haryana assembly Election 2024
Advertisement

Haryana Assembly Election 2024 : लोकसभा चुनाव और उपचुनाव के बाद सबकी निगाहें विधानसभा चुनाव पर टिकी हैं। हरियाणा में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं। इसे लेकर राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारी तेज कर दी। लोकसभा चुनाव के नतीजों से कांग्रेस में बूस्टर जीत की उम्मीद जगी है। आइए जानते हैं कि क्या है राज्य का पूरा सियासी समीकरण?

Advertisement

हरियाणा में भाजपा को झटका

हरियाणा में क्लीन स्वीप करने वाली भाजपा को लोकसभा चुनाव 2024 में बड़ा झटका लगा, जहां पार्टी 5 सीटों पर सिमट गई, जबकि कांग्रेस के खाते में 5 सीटें आईं। इसका असर विधानसभा चुनाव में देखने को मिलेगा। इस वक्त राज्य में भाजपा की सरकार है और नायब सिंह सैनी सीएम हैं। जहां भाजपा के लिए इस बार का विधानसभा चुनाव चुनौतियों से भरा हुआ तो वहीं लोकसभा चुनाव के नतीजे से कांग्रेस के लिए संभावनाओं से भरे नजर आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें : BJP की नाॅन जाट पाॅलिटिक्स कितनी कारगर? क्या हरियाणा में तीसरी बार दोहरा पाएंगे इतिहास

Advertisement

जानें किस पार्टी को कितनी मिल सकती हैं सीटें

कांग्रेस ने जिन पांच लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की, उन क्षेत्रों के अंतर्गत 46 विधानसभा सीटें आती हैं, जबकि भाजपा ने जिन पांच लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की, उसके तहत 44 विधानसभा सीटें आती हैं। अगर लोकसभा चुनाव परिणाम की तरह ही विधानसभा चुनाव के भी नतीजे आ गए तो 10 साल के बाद कांग्रेस सत्ता में वापसी कर सकती है। ऐसे में 90 विधानसभा सीट वाले हरियाणा में कांग्रेस और भाजपा के बीच दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है।

लोकसभा चुनाव के नतीजों ने चौंकाया

लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस को हरियाणा की रोहतक सीट, अंबाला, हिसार, सिरसा और सोनीपत पर जीत मिली है, जबकि भाजपा के खाते में भिवानी-महेंद्रगढ़, करनाल, फरीदाबाद, गुड़गांव, कुरुक्षेत्र सीटें आईं। हालांकि, हरियाणा में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का गठबंधन था। अब सवाल उठता है कि यह गठबंधन विधानसभा चुनाव में रहेगा या नहीं? इसे लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

यह भी पढ़ें : पुलिस भर्ती में 10% आरक्षण, बिना ब्याज के लोन; अग्निवीरों के लिए नायब सरकार के बड़े ऐलान

उपचुनाव में कांग्रेस हारी

हरियाणा में हुए विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस को बड़ा झटका। सीएम नायब सिंह सैनी ने उपचुनाव में कांग्रेस के तरलोचन सिंह को हरा दिया। मनोहर लाल के इस्तीफा देने के बाद करनाल विधानसभा सीट खाली हुई थी, जिस पर उपचुनाव हुआ।

Advertisement
Tags :
Haryana Assembly Election 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement