whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

वो 10 चेहरे कौन? जो सैनी कैबिनेट में हो सकते हैं शामिल, आज ही लेंगे शपथ

Haryana CM Nayab Singh Saini Oath Ceremony: हरियाणा में नायब सिंह सैनी आज सीएम पद की शपथ लेंगे। उनके साथ 10 विधायक भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। आइये जानते हैं कौन से चेहरे हैं शामिल?
07:29 AM Oct 17, 2024 IST | Rakesh Choudhary
वो 10 चेहरे कौन  जो सैनी कैबिनेट में हो सकते हैं शामिल  आज ही लेंगे शपथ
Haryana CM Nayab Singh Saini Oath Ceremony

Nayab Singh Saini Oath Ceremony: हरियाणा विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद हरियाणा में लगातार तीसरी बार भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने जा रही है। नायब सिंह सैनी को कल हुई विधायक दल की बैठक में एक बार फिर नेता चुना गया। वे आज सीएम पद की शपथ लेंगे। सूत्रों की मानें तो नायब सिंह सैनी के साथ 10 विधायक, मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

Advertisement

बता दें कि हरियाणा की कैबिनेट में सीएम समेत अधिकतम 14 विधायक कैबिनेट में शामिल हो सकते हैं, हालांकि गुरुवार को होने वाली शपथ में 10 विधायक शामिल होंगे। जिसमें 2 दलित, 2 जाट, एक ब्राह्मण, एक बनिया, एक अहीर, एक खत्री और एक पंजाबी समाज से शामिल होगा। ये चेहरे हो सकते हैं सैनी कैबिनेट में शामिल।

1. कृष्ण पवार
2. कृष्ण कुमार बेदी
3. महिपाल ढांडा
4. सुनील सांगवान
5. मूलचंद शर्मा
6. विपुल गोयल
7. रणबीर सिंह गंगवा
8. आरती राव नरबीर
9. अनिल विज
10. घनश्याम दास अरोड़ा

Advertisement

शपथ समारोह में कौन शामिल होगा?

बता दें कि हरियाणा में नायब सिंह सैनी और उनकी कैबिनेट के शपथग्रहण बीजेपी शासित राज्यों के 37 सीएम और डिप्टी सीएम शामिल होंगे। इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, मनोहर लाल खट्टर समेत कई केंद्रीय मंत्री शामिल होंगे। समारोह के बाद बीजेपी शासित राज्यों और एनडीए के प्रतिनिधियों और मुख्यमंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। यह बैठक दिल्ली के होटल ललित में रखी गई है।

Advertisement

चुनाव से पहले घोषित किया था सीएम फेस

बीजेपी आलाकमान ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में हुई विधायक दल की बैठक में नायब सिंह सैनी के नाम पर मुहर लगी। हालांकि पार्टी ने चुनाव से पहले ही उन्हें सीएम फेस घोषित कर दिया था। ताकि चुनाव में जीत के बाद किसी भी प्रकार का असमंजस की स्थिति ना बने।

ये भी पढ़ेंः ‘पार्टी बनाएगी तो दायित्व लूंगा’, मैंने इनकार नहीं किया…हरियाणा के पूर्व मंत्री अनिल विज का बड़ा बयान

हरियणा में बीजेपी ने कायम किया रिकाॅर्ड

हरियाणा में बीजेपी ने लगातार तीसरी बार जीत दर्ज करके एक और रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिया है। इससे पहले हरियाणा में किसी भी पार्टी ने लगातार 3 बार सरकार नहीं बनाई थी। पार्टी ने हाल ही में घोषित हुए नतीजों में 90 में से 48 सीटें जीतीं हैं, वहीं कांग्रेस को 37 सीटें मिलीं। बता दें कि यह पार्टी का अब तक सबसे बेस्ट प्रदर्शन है। इससे पहले पार्टी को 2014 में 47 सीटें और 2019 में 40 सीटों से संतोष करना पड़ा था।

ये भी पढ़ेंः Nayab Saini ही फिर हरियाणा के CM क्यों? ये हैं 6 बड़े कारण

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो