whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

हर किसी के लिए 13 नंबर अशुभ नहीं, इस तारीख के शुभ संयोग भी देखें? किताब में खुलासा

Number 13 Lucky or Unlucky: केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बहुत से लोग 13 नंबर को अनलकी और अपशकुन मानते हैं। 13 की संख्या के डर को ट्रिस्काइडेकाफोबिया (Triskaidekaphobia) कहा जाता है। लेकिन महान भविष्यवक्ता कीरो ने 13 तारीख को लेकर ऐसे शुभ संयोगों का जिक्र किया है कि आप हैरान हो जाएंगे।
09:07 PM Jun 08, 2024 IST | Shyam Nandan
हर किसी के लिए 13 नंबर अशुभ नहीं  इस तारीख के शुभ संयोग भी देखें  किताब में खुलासा

Number 13 Lucky or Unlucky: तेरह (13) संख्या को अधिकांश लोग अशुभ और अपशकुन मानते हैं। लेकिन विश्व-विख्यात ज्योतिषी, हस्तरेखा विशारद और अंकविद्या के पारंगत विद्वान् 'कीरो' ने अपनी पुस्तक में 13 तारीख को लेकर ऐसे शुभ संयोगों का जिक्र किया है कि आप आपको विश्वास नहीं होगा कि एक साथ 13 तारीख के इतने शुभ संयोग कैसे हो सकते हैं? आइए जानते हैं, किन व्यक्तियों के साथ क्या थे ये 13 तारीख के शुभ संयोग?

विवाह में भी आए केवल 13 मेहमान

कीरो ने एच.सी. शेर्मन नामक व्यक्ति के जीवन की घटनाओं का उल्लेख किया है। वे लिखते हैं, मिस्टर शेर्मन की अपनी भावी पत्नी मिस वीक्स से पहली मुलाकात 13 तारीख को हुई थी। उसने शादी के लिए प्रपोज 13 तारीख को किया। मिस वीक्स ने मैरिज के लिए 'हां' भी 13 तारीख को कहा था। उन दोनों की शादी 13 जून सन 1613 को दिन के दस बजकर 13 मिनट पर हुई। पति-पत्नी दोनों की जन्म तारीखें भी 13 ही थीं। विवाह में केवल 13 मेहमान ही आए और दुल्हन की हाथ में जो बुके (गुलदस्ता) था, उसमें गुलाब के 13 फूल थे।

हर रचना हुई 13 तारीख को पब्लिश

कीरो ने एक दूसरे व्यक्ति का जिक्र करते हुए लिखा है कि हेनरी क्रिस्टी (Henry Christie) नामक एक व्यक्ति के नाम में 13 अक्षर थे। वह 13 अक्टूबर को पैदा हुए। उन्हें यूनिवर्सिटी से लिटरेचर की डिग्री 13 तारीख को प्राप्त हुई। उनकी रचना 'मार्था' 13 तारीख को पब्लिश हुई और उसका रिहर्सल भी 13 तारीख को हुआ। उनकी एक दूसरी रचना 13 तारीख को पेरिस में दिखाई गई। फिर उसकी पुनरावृत्ति ब्रूसेल्स नामक नगर में 13 तारीख को की गई। उनकी अन्य कृतियां भी 13 तारीखों में ही पब्लिश हुई। उनको 13 तारीख को ही विशिष्ट सम्मान की उपाधि से नवाजा गया।

हर किसी के लिए अपशकुन नहीं होता 13 नंबर

इस प्रकार '13' की संख्या के अनेक उदाहरण अनेक पुस्तकों में भरे पड़े हैं, जो यह साबित करते हैं कि 13 नंबर हर किसी के लिए अपशकुन नहीं होता है। सप्रसिद्ध लेखक एम.सी. पोइनसोट ने लिखा है कि फ़्रांस के प्रेसिडेंट पॉल डेशनेल (Paul Deschanel) 13 तारीख को पैदा हुए थे। उनका विवाह भी 13 तारीख शुक्रवार को हुआ। उन्हें 13 तारीख को चैंबर ने इन्हें प्रेसीडेंट के पद के लिए चुना। उनके नाम में भी 13 अक्षर थे।

ये भी पढ़ें: कुंभ राशि के युवाओं के लिए 4 बेस्ट करियर ऑप्शन, टेक्नोलॉजी-इनोवेशन में होते हैं आगे

ये भी पढ़ें: 3 राशियों के जातक रहें संभल कर, शनि की तीसरी दृष्टि से ग्रह सेनापति मंगल पीड़ित

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो