whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

क्या हिमाचल में लगेगा टाॅयलेट टैक्स? खुद CM सुक्खू ने बताई पूरी बात

Toilet Seat Tax on Urban Resident: हिमाचल सरकार के टाॅयलेट टैक्स पर सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बड़ा बयान दिया है। सीएम सूक्खु ने कहा कि वे इस प्रकार का कोई टैक्स हमारी सरकार ने नहीं लगाया है।
01:26 PM Oct 04, 2024 IST | Rakesh Choudhary
क्या हिमाचल में लगेगा टाॅयलेट टैक्स  खुद cm सुक्खू ने बताई पूरी बात
Sukhvinder Singh Sukhu

Toilet Seat Tax in Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश में टाॅयलेट सीट टैक्स को लेकर बवाल मचा हुआ है। सरकार ने शहरी क्षेत्रों में टाॅयलेट टैक्स लेने का फैसला किया है। आर्थिक तंगी से जूझ रही सुक्खू सरकार के इस फैसले का चौतरफा विरोध हो रहा था। इस बीच अब सीएम का टाॅयलेट टैक्स को लेकर बयान सामने आया है। सीएम ने कहा कि पूर्ववर्ती भाजपा सरकार ने चुनाव से पहले कई रेवड़ियां बांटी थी। जिसमें उन्होंने पानी का बिल फ्री कर दिया था। हमने अब सभी घरों में 100 रुपये पानी के बिल का नोटिफिकेशन जारी किया है। विपक्ष इसे जानबूझकर हवा दे रहा है, ऐसा कुछ नहीं है। टाॅयलेट पर किसी भी प्रकार का कोई टैक्स नहीं लगेगा।

Advertisement

जानकारी के अनुसार इससे पहले सरकार ने शहरी क्षेत्रों में टाॅयलेट के हिसाब से टैक्स लेने का फैसला किया था। इतना ही सरकार ने इस संबंध में एक अधिसूचना भी जारी की थी। सीवरेज और पानी के बिल से संबंधित सरकारी अधिसूचना में कहा गया कि शहरी क्षेत्रों में रहने वालों को अपने घरों में बने शौचालय की प्रति सीट 25 रुपये का शुल्क देना होगा। सीवरेज बिल के साथ यह अतिरिक्त शुल्क जल शक्ति विभाग के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

Advertisement

सुक्खू सरकार ने जारी किया था नोटिफिकेशन

यह शुल्क शहर और गांव के उन लोगों को ही देना था जिनके घर में सीवरेज की सुविधा है। जहां पर सीवरेज की सुविधा नहीं थी वहां पर यह टैक्स नहीं लगना था। इसके साथ ही राज्य सरकार ने जनता को फ्री पानी भी देना बंद कर दिया था। नोटिफिकेशन के अनुसार लोगों को हर महीने 100 रुपये पानी का बिल देना होगा। ऐसे में पानी बिल के साथ सीवरेज शुल्क भी लोगों को चुकाना होगा।

ये भी पढ़ेंः तीसरी मंजिल से कूदे महाराष्ट्र के डिप्टी स्पीकर, धनगर समाज को ST आरक्षण का विरोध, मचा बवाल

Advertisement

अब सीएम ने लिया यूटर्न

सरकार के इस फैसले के बाद विपक्ष ने सरकार को जमकर आड़े हाथों लिया। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने भी सरकार के इस आदेश का विरोध किया था। ऐसे में अब दिल्ली दौरे पर पहुंचे सीएम सुक्खू ने टाॅयलेट टैक्स की बात से इंकार कर दिया है।

ये भी पढ़ेंः नीतीश के साथ न हो जाए ‘खेला’, ढुलू महतो ने सरयू राय के खिलाफ खोला मोर्चा, झारखंड में जमशेदपुर पूर्वी सीट पर घमासान

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो