whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

105KM स्पीड वाली तूफानी हवाएं चलने, 254MM बारिश होने का अनुमान; चक्रवाती तूफान तबाही मचाने को तैयार

Pacific Ocean Cyclone John Alert: प्रशांत महासागर में उठ रहा जॉन तूफान एक बार फिर मैक्सिको में तबाही मचाने को तैयार है। बहुत तेज हवाएं चलने और बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। साथ ही लोगों को अलर्ट रहने को भी कहा गया है।
11:54 AM Sep 26, 2024 IST | Khushbu Goyal
105km स्पीड वाली तूफानी हवाएं चलने  254mm बारिश होने का अनुमान  चक्रवाती तूफान तबाही मचाने को तैयार
प्रशांत महासागर में ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही हैं।

Cyclonic Storm John Latest Alert: प्रशांत महासागर में उठा उष्ण कटिबंधीय चक्रवाती तूफान जॉन एक बार फिर एक्टिव हो रहा है और मैक्सिको में प्रशांत महासागर के तट पर टकराने को तैयार है। मौसम पूर्वानुमानकर्ताओं का कहना है कि शुक्रवार तक तूफान के कारण 65 मील (104KM) की स्पीड से मैक्सिको के गुएरेरो, ओक्साका, तटीय चियापास और तटीय मिचोआकेन राज्यों में हवाएं चलेंगी और 10 से 20 इंच (254MM से 500MM) बारिश होने होने की संभावना है।

Advertisement

भारी वर्षा के कारण मैक्सिको के तट पर बसे 4 राज्यों में विनाशकारी, जानलेवा बाढ़ और भूस्खलन होने के आसार है। बता दें कि जॉन तूफान साल 2024 में पूर्वी प्रशांत महासागर में उठने वाला 10वां नामित तूफान है और यह उसी समय इस क्षेत्र से गुजर रहा है, जब शक्तिशाली अटलांटिक तूफान, हरिकेन हेलेन मैक्सिको की खाड़ी में घूम रहा है, जो गुरुवार को फ्लोरिडा में संभावित रूप से दस्तक देगा।

यह भी पढ़ें:50KM स्पीड वाली तेज हवाएं चलेंगी, भारी बारिश की चेतावनी; मुंबई को लेकर IMD का ताजा अपडेट

Advertisement

इन इलाकों में जॉन तूफान का असर

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, तूफान जॉन सोमवार को पश्चिमी मैक्सिको के तट पर उठा था। इससे मैक्सिको में तेज हवाएं चलीं और भारी बारिश ने जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया। मंगलवार देर रात प्रशांत महासागर के ऊपर फिर से तूफान जॉन एक्टिव हो गया, जिसके कारण दक्षिणी और दक्षिण-पश्चिमी मैक्सिको में भीषण तूफान आने की चेतावनी जारी की गई।

मियामी के नेशनल साइक्लोन सेंटर ने बुधवार को अलर्ट दिया कि यह तूफान टेकपैन डे गैलियाना से लेकर लाजारो कार्डेनास तक तबाही मचा सकता है। आज गुरुवार को अकापुल्को से टेकपैन डे गैलियाना और लाजारो कार्डेनास से लेकर पुंटा सैन टेल्मो तक तूफान आने की चेतावनी जारी की गई है और कल मैक्सिको में यह तबाही मचाने को तैयार है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:चक्रवाती तूफान ने भीषण तबाही मचाई! मुंबई-दिल्ली समेत 10 राज्यों में आंधी-बारिश की चेतावनी, पढ़ें IMD का अपडेट

बाढ़ आने, भूस्खलन होने की संभावना

पूर्वानुमानकर्ताओं ने बताया कि सोमवार को यह तूफान उष्ण कटिबंधीय तूफान की केटैगरी 3 के तूफान में तब्दील हो गया और इसके जमीन से टकराते ही 120 मील प्रति घंटे की गति से हवाएं चलीं। मौसम विज्ञानियों ने मंगलवार दोपहर को मैक्सिको में आए तूफान पर नजर रखी, लेकिन उन्होंने चेतावनी दी थी कि देश के दक्षिण और दक्षिण-पश्चिमी भागों में अगले कई दिन तक अचानक बाढ़ आने की संभावना है। बुधवार दोपहर को तूफान से चलने वाली हवाओं की स्पीड 50 मील प्रति घंटे के करीब पहुंच गई। गुरुवार को दक्षिणी मैक्सिको के तट के पास पहुंचने पर तूफान के और भी मज़बूत होने की उम्मीद थी।

यह भी पढ़ें:

2 राज्यों में तूफान ने मचाई खूब तबाही

वहीं तूफान से पहले मैक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने लोगों से आग्रह किया था कि वे ऊंचे स्थानों पर चले जाएं। अपनी सुरक्षा करें और यह न भूलें कि जीवन सबसे महत्वपूर्ण चीज है। मंगलवार सुबह तक तूफान ने देश के 2 सबसे गरीब राज्यों गुएरेरो और ओक्साका के कुछ हिस्सों में 10 इंच (254MM) से अधिक बारिश कराई थी।

राज्य के गवर्नर एवलिन सालगाडो ने बताया कि तूफान का सबसे भीषण असर गुएरेरो में महसूस किया गया। ट्लाकोआचिस्टलाहुआका नगरपालिका में भूस्खलन से 2 लोगों की उनके घरों में ही मौत हो गई। एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, तूफान के कारण कम से कम 60000 लोग बिना बिजली के रह रहे हैं। पेड़ उखड़ने से जहां रास्ते ब्लॉक हुए, वहीं बिजली की तारें टूटकर गिर गईं।

यह भी पढ़ें:मुंबई में भारी बारिश से तबाही! 5 घंटे में 5 लोगों की मौत; 200MM बरसे बादल, स्कूल-कॉलेज बंद, ट्रेनें-फ्लाइट डायवर्ट

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो