होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Mushroom Benefits: मशरूम में छुपे हैं कई राज, कोलेस्ट्रॉल से लेकर कैंसर के खतरे को करता है कम

Mushroom Benefits: मशरूम एक ऐसी सब्जी है, जिसका टेस्ट किसी भी खाने को लाजवाब बना देता है। ये टेस्टी होने के साथ-साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।  
05:20 PM Oct 23, 2024 IST | News24 हिंदी
Mushroom Benefits:
Advertisement

Mushroom Benefits: मशरूम काफी फायदेमंद होता है और खास करके महिलाओं के लिए। मशरूम टेस्टी होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है, जो आपको हेल्दी रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन डी, बी और सेलेनियम महिलाओं को कई बीमारियों से बचाता है। साथ ही इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। आइए यहां जानते हैं मशरूम आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है।

Advertisement

कोलेस्ट्रॉल करता है कम

जिन महिलाओं को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, उनके लिए मशरूम काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करता है और आपको हेल्दी बनाने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें- सस्ता पनीर खाने से शरीर को 3 नुकसान, बनाने की विधि जानते ही हो जाएगी नफरत

वजन कंट्रोल करता है मशरूम

मशरूम में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो डाइजेशन में मदद करता है। इसके सेवन से भूख कम लगती है और समय पर अपनी डाइट ले पाते है। मशरूम  कैलोरी, फैट और सोडियम में कम होते हैं और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो वजन कंट्रोल करने में मदद करता है।

Advertisement

हार्ट के लिए फायदेमंद

मशरूम हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है, क्योंकि इसमें पोटेशियम, नाइयासिन और फाइबर जो हार्ट हेल्थ को सही रखने में मदद करता है। पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है, जो आपको हार्ट अटैक से बचाता है।

लो एंटीऑक्सीडेंट

मशरूम में  सेलेनियम और विटामिन ई पाए जाते हैं और यह दोनों दोनों शरीर के लिए जरूरी एंटीऑक्सीडेंट हैं। खासकर, सेलेनियम एक महत्वपूर्ण मिनरल है जो भरपूर मात्रा में मशरूम में पाया जाता है और कई बीमारियों से लड़ने में कारगर साबित हो सकता है।

कैंसर के खतरे को करता है कम

कई पोषक तत्वों से भरपूर मशरूम कैंसर जैसी गंभीर बीमारी खतरे को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। इसमें एर्गोथायोनीन पाया जाता है, जो आपके शरीर के लिए एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है।

ये भी पढ़ें- जिद्दी डैंड्रफ भगाएं, ये 7 दमदार तरीके अपनाएं

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
benefits of Mushroomhealth tips
Advertisement
Advertisement