whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Queen Elizabeth II Funeral LIVE Updates: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत वेस्ट डोर से बाहर ले जाया गया

05:32 PM Sep 19, 2022 IST | Amit Kasana
queen elizabeth ii funeral live updates  महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत वेस्ट डोर से बाहर ले जाया गया
Queen Elizabeth II's coffin

Queen Elizabeth II Funeral LIVE Updates: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) का ताबूत वेस्टमिंस्टर एब्बे से अब ग्रेट वेस्ट डोर से बाहर ले जाया गया है। अब उसे वेलिंगटन आर्क तक जुलूस के लिए तैयार स्टेट गन कैरिज पर वापस रखा जाएगा। पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कार्यक्रम किया जा रहा है। इससे पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस जॉन ने प्रार्थना की। उन्होंने अपनी प्रार्थना में सुसमाचार के ग्रंथ से दूसरा वचन पढ़ा। जिसमें यीशु मसीह के अपने अनुयायियों को स्वर्ग में एक स्थान की प्रतिज्ञा के बारे में बताते हैं।

अभी पढ़ें नम आंखों व राष्ट्रगान के बीच सेंट जॉर्ज चैपल में अंतिम संस्कार

अभी पढ़ें विदेश मंत्री एस जयशंकर ने की यूएन की जनरल असेंबली में शिरकत, दुनियाभर के कई समकक्षों के साथ हुई मुलाकात

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शामिल हुई

लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे में अंतिम विदाई के दौरान भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Queen Elizabeth II Funeral) समेत कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष उपस्थित हैं। पूरे ब्रिटेन में इसका लाइव प्रसारण किया जा रहा है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए दुनियाभर के कई बड़े नेता और यूरोपीय शाही परिवारों के सदस्य ब्रिटेन पहुंच हैं। जानकारी के मुताबिक महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में दुनियाभर के करीब 2000 से ज्यादा मेहमान शामिल हो रहे हैं। जिनमें कई देशों के राष्ट्र प्रमुख, राज परिवार के सदस्य, राजनेता, उद्योगपति और दूसरे क्षेत्रों की प्रमुख हस्तियां शामिल हैं।

कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल 

अंतिम संस्कार में भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन व उनकी पत्नी जिल बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रो, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा एडर्न और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी एलबेनिस भी शामिल होंगे। इसके अलावा तुर्की, इजरायल और तमाम कॉमनवेल्थ देशों के कई राष्ट्राध्यक्ष भी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार कार्यक्रम में शामिल होंगे।

अभी पढ़ें  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

(https://taylorsmithconsulting.com)

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो