whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

खुशखबरी! ऋषिकेश में फिर शुरू हुई रिवर राफ्टिंग, जानें होटल बुकिंग से लेकर आने-जाने तक का खर्चा

Rishikesh River Rafting: ढाई महीने बाद गंगा नदी में एक बार फिर रिवर राफ्टिंग शुरू हो चुकी है। अगर आप भी यहां जाने का प्लान बना रहे हैं, तो जान लीजिए कितना होना चाहिए बजट।
12:47 PM Sep 24, 2024 IST | Namrata Mohanty
खुशखबरी  ऋषिकेश में फिर शुरू हुई रिवर राफ्टिंग  जानें होटल बुकिंग से लेकर आने जाने तक का खर्चा
Rishikesh River Rafting

Rishikesh River Rafting: 23 सितंबर से तकरीबन ढाई महीने बाद ऋषिकेश में राफ्टिंग शुरू हो चुकी है। 30 जून को भारी बारिश के बाद से ही रिवर राफ्टिंग का संचालन बंद कर दिया गया था। इस कारण वहां के व्यवसायियों को नुकसान झेलना पड़ रहा था। टूरिस्टों में भी ऋषिकेश जाकर राफ्टिंग करने का क्रेज रहता है। ऐसे में इन लोगों को भी राफ्टिंग शुरू होने का इंतजार था। अगर आप भी यहां घूमने का प्लान बना रहे हैं तो एकबार यह रिपोर्ट जरूर पढ़ लें, यहां हम आपको कम बजट में होटल, दिल्ली-नोएडा से आने-जाने के खर्च से लेकर राफ्टिंग के लिए बुकिंग की हर छोटी-बड़ी जानकारी देने वाले हैं।

Advertisement

उत्तर भारत का फेमस टूरिस्ट स्पॉट है ऋषिकेश

नॉर्थ इंडिया में रह रहे लोगों को अपनी लाइफ में एकबार ऋषिकेश जाने की ख्वाहिश तो रहती ही है। यहां की रिवर राफ्टिंग पूरे देश में मशहूर है। दूर-दराज के राज्यों से भी लोग यहां राफ्टिंग करने पहुंचते हैं। ऋषिकेश राफ्टिंग के अलावा अपने अध्यात्म के चलते भी मशहूर है।

दिल्ली-नोएडा से ऋषिकेश कैसे पहुंचे?

दिल्ली और एनसीआर से ऋषिकेश आने के कई विकल्प मौजूद हैं, जैसे:-

Advertisement

दिल्ली से ऋषिकेश जाने के लिए आपको सीधी बस मिल जाएगी।

बस लेने के लिए आपको कश्मीरी गेट से हरिद्वार वाली रोडवेज बस लेनी होगी। अगर आप जल्दी पहुंचना चाहते हैं तो प्राइवेट बस भी पकड़ सकते हैं। इनकी बुकिंग ऑनलाइन करवाई जाती है। प्राइवेट बस की टिकट के दाम 300 से 500 रुपये के बीच होंगे। वहीं, सरकारी बस टिकट का प्राइस 200 रुपये से शुरू है।

Advertisement

rafting

ट्रेन से कैसे पहुंचे?

दिल्ली और आसपास के लोगों को ट्रेन से ऋषिकेश जाने के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से ट्रेन ले सकते हैं। यहां से ऋषिकेश पहुंचने के लिए कई ट्रेनें हैं। कोटा देहरादून स्पेशल ट्रेन, दिल्ली से ऋषिकेश पहुंचाने वाली सबसे तेज ट्रेन है। यह 4 घंटों में आपको वहां पहुंचा देगी। टिकट के दामों की बात करें तो इस ट्रेन की टिकट 400 रुपये से शुरू होकर 600 रुपये तक हो सकती है।

ये भी पढ़ें- 27% पुरुषों को नपुंसकता, 40 साल के बाद सेक्स लाइफ में पड़ जाते हैं कमजोर, रिचर्स में हुए चौंकाने वाले खुलासे 

अन्य मार्ग

दिल्ली से ऋषिकेश पहुंचने के लिए आप पर्सनल गाड़ी या फिर टैक्सी बुक कर सकते हैं। अगर आप खुद ड्राइव कर सकते हैं तो आपको पेट्रोल का खर्च उठाना होगा। गाड़ी से वहां जाने में आपको 5 से 6 घंटे लगेंगे। अगर पेट्रोल वाली गाड़ी है तो 4 हजार के पेट्रोल में आना-जाना दोनों हो जाएगा। सीएनजी गाड़ी से 1500 से 2000 तक के खर्च में आना-जाना दोनों हो जाएगा।

ऋषिकेश में होटल

ऋषिकेश में आपको कम बजट में बढ़िया होटल मिल जाएंगे। यहां एक से एक फार्महाउस भी मौजूद हैं, जहां आप अपने दोस्तों के साथ राफ्टिंग के बाद भी एंजॉय कर सकते हैं। ऋषिकेश में होटल के प्राइस 600 रुपये से शुरू होकर 2-3 हजार तक मिल जाएंगे।

राफ्टिंग के लिए कहां करें बुकिंग?

राफ्टिंग के लिए बुकिंग आपको ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों ऑप्शन मिल जाएंगे। ऑनलाइन बुकिंग के लिए आपको गूगल पर ऑप्शन्स मिल जाएंगे। ऑफलाइन बुकिंग के लिए आप डायरेक्ट वहां की टीम से बातचीत कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: आंखें बताएंगी शरीर में विटामिन बी-12 की कमी है या नहीं! जानें कैसे

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो