whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कमजोर शनि की पहचान, अपने हाथ से खुद ऐसे करें पता; जानें जीवन पर होते हैं क्या असर

Shani Dosh: हस्तरेखा विज्ञान के अनुसार, हाथ में शनि के कमजोर होने से जीवन में अनेक बाधाएं और समस्याएं आती हैं। अपने कमजोर शनि की पहचान आप अपना हाथ देखकर स्वयं भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं, इसे कैसे पता करें और शनि के कमजोर होने से जीवन पर क्या-क्या असर होते हैं?
04:39 PM Jun 18, 2024 IST | Shyam Nandan
कमजोर शनि की पहचान  अपने हाथ से खुद ऐसे करें पता  जानें जीवन पर होते हैं क्या असर

Shani Dosh: केवल ज्योतिष शास्त्र में ही नहीं बल्कि हस्तरेखा विज्ञान में भी शनि ग्रह का मजबूत होना आवश्यक बताया गया है। जिन लोगों की कुंडली नहीं है या कुंडली गलत बनी है, वे मजबूत या कमजोर शनि की पहचान अपने हाथ को देखकर कर सकते हैं। आइए जानते हैं, शनि कमजोर है या मजबूत, हाथ से कैसे पता लगाते हैं और शनि के कमजोर होने से जीवन पर क्या असर होते हैं?

हाथ में यहां है शनि का स्थान

हाथ की सबसे बड़ी अंगुली को ज्येष्ठा या मध्यमा (Middle Finger) कहते हैं। हस्तरेखा शास्त्र में इसे शनि की उंगली कहते हैं। इस उंगली के ठीक नीचे उभरे भाग को शनि पर्वत कहते हैं। वहीं, इसके पास की रेखा को शनि रेखा कहते हैं।

क्या है कमजोर शनि की निशानी?

किसी जातक (व्यक्ति) के हाथ में कमजोर शनि को शनि पर्वत, शनि रेखा और मध्यमा उंगली, इन तीनों से परखा जाता है। शनि पर्वत के धंसे होने को कमजोर शनि की निशानी माना जाता है। लेकिन इसकी पुष्टि के लिए शनि रेखा से की जाती है। यदि यह रेखा टूटी हुई, कई शिराओं में बंटी हुई या धुंधली होती है, तो इससे जीवन पर शनि का नकारात्मक असर अधिक होता है। यह शनि के कमजोर होने से होता है।

शनि उंगली है निर्णायक

हस्तरेखा एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कमजोर शनि की निर्णायक पुष्टि शनि की उंगली यानी मध्यमा से होती है। जिस व्यक्ति की मध्यमा उंगली अनामिका (Ring Finger) की ओर झुकी होती है, उनका शनि बेहद कमजोर माना जाता है। इसे आप नीचे दिए चित्र से समझ सकते हैं।

हस्तरेखा में कमजोर शनि का जीवन पर असर

हस्तरेखा विज्ञान के मुताबिक, कमजोर शनि के जीवन पर अनेक असर होते हैं, जिनमें सबसे महत्वपूर्ण है, स्वभाव में उत्साह की कमी होना, हद से ज्यादा आलसी और सुस्त होना।

  • किसी काम को टालने की प्रवृत्ति भी कमजोर शनि की निशानी है। नकारात्मक विचारों से ग्रस्त होना भी शनि का कमजोर होना दर्शाता है।
  • शनि के कमजोर होने से व्यक्ति करियर में बाधाएं बहुत अधिक आती हैं। नौकरी मिलने में परेशानी होती है। नौकरी मिलने पर भी छूट जाती है।
  • कमजोर शनि वाले जातकों की न केवल इनकम कम होती है, बल्कि वे कर्जदार भी हो जाते हैं।
  • बदन और जोड़ों का दर्द, पैरों के नीचे के हेल्थ इश्यूज से बार-बार परेशान होना कमजोर शनि की निशानी है।

ये भी पढ़ें: 5 तरीकों से करें शिवलिंग की पूजा, दूर होंगी जीवन की 5 बड़ी समस्याएं

ये भी पढ़ें: Vastu Tips: रात में ठीक से नहीं सो पाएं, तो करें ये वास्तु उपाय, आएगी सुकून की नींद

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो