चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

3.5 करोड़ भारतीयों पर खतरा! WHO की चौंकाने वाली र‍िपोर्ट, आप ऐसे पहचानें लक्षण

Hepatitis B and C : भारत में लीवर से जुड़ी यह बीमारी तेजी से फैल रही है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में इसके 3.5 करोड़ मरीज हैं। यह बीमारी हेपेटाइटिस बी और हेपेटाइटिस सी हैं। मरीजों की संख्या के मामले में भारत दूसरे स्थान पर है। जानें, इस बीमारी के लक्षण क्या हैं और इससे कैसे बचें:
01:23 PM Apr 13, 2024 IST | News24 हिंदी
हेपेटाइटिस बी और हेपेटाइटिस सी के मामलों में भारत दुनिया में दूसरे नंबर पर है
Advertisement

Hepatitis B and C : अगर आपके जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द रहता है और बार-बार बुखार आता है तो सावधान हो जाइए। आपको हेपेटाइटिस बी या हेपेटाइटिस सी हो सकता है। भारत में हेपेटाइटिस बी और हेपेटाइटिस सी के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। WHO की रिपोर्ट बताती है कि साल 2022 में भारत में हेपेटाइटिस बी और हेपेटाइटिस सी के मरीजों की संख्या 3.5 करोड़ थी। इसमें हेपेटाइटिस बी के 2.98 करोड़ मामले और हेपेटाइटिस सी के 55 लाख मामले सामने आए हैं। हो सकता है कि इस समय इस बीमारी के मरीजों की संख्या और ज्यादा हो। भारत में इस बीमारी के मरीजों की संख्या चीन के बाद दूसरे नंबर पर है।

Advertisement

हर साल करीब 13 लाख की मौत

WHO की रिपोर्ट के मुताबिक हेपेटाइटिस बी और सी से दुनियाभर में हर साल करीब 13 लाख लोगों की मौत होती है। यह बीमारी वैश्विक स्तर पर टीबी के बाद मौत का दूसरा प्रमुख संक्रामक कारण है। अगर बात रोजाना की मौत की करें तो दुनियाभर में रोजाना करीब 3500 लोग हेपेटाइटिस बी और सी से मर रहे हैं।

क्या है हेपेटाइटिस?

हेपेटाइटिस लीवर से जुड़ी बीमारी है जो वायरल इन्फेक्शन के कारण होती है। इसमें लीवर में सूजन आ जाती है। हेपेटाइटिस के 5 प्रकार के वायरस होते हैं जिन्हें हेपेटाइटिस A, हेपेटाइटिस B, हेपेटाइटिस C, हेपेटाइटिस D और हेपेटाइटिस E के नाम से जानते हैं।

Advertisement

ऐसे पहचानें लक्षण

ये हैं प्रमुख कारण

यह भी पढ़ें : इन 7 लक्षणों से पहचानें कहीं लिवर डैमेज तो नहीं हो रहा, Diabetes में तो ज्यादा टेंशन

ऐसे करें बचाव

Disclaimer: यहां जो लक्षण बताए गए हैं वे किसी और बीमारी के भी हो सकते हैं। सही कारण के लिए डॉक्टर से सलाह जरूर करें। News24 की ओर से किसी जानकारी को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

 

Advertisement
Tags :
hepatitishepatitis Bhepatitis Cviral infection
Advertisement
Advertisement