whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

हड्डियों को मजबूत बनाने के ये हैं 5 टिप्स, RICE फॉर्मूले से घुटने का दर्द हो जाएगा छूमंतर

Tips for Healthy Bones : बेहतर हेल्थ के लिए हड्डियों की मजबूती काफी जरूरी है। अगर हड्डियां कमजोर रहेंगी तो शरीर में दर्द होगा जिससे कोई भी काम करना मुश्किल हो जाता है। हड्डियों की मजबूती के लिए एक्सरसाइज से लेकर खानपान तक अच्छा होना चाहिए। जानें, हड्डियों को मजबूत कैसे बनाएं:
02:53 PM Apr 11, 2024 IST | News24 हिंदी
हड्डियों को मजबूत बनाने के ये हैं 5 टिप्स  rice फॉर्मूले से घुटने का दर्द हो जाएगा छूमंतर
हड्डियों की मजबूती के लिए एक्सरसाइज जरूरी है

Tips for Healthy Bones : मोहब्बतें फिल्म का एक गाना है। 'चलते-चलते यूं ही रुक जाता हूं मैं...।' जरूरी नहीं कि कोई शख्स चलते-चलते किसी की यादों में ही रुके। हो सकता है कि उसके पैरों में दर्द हो गया हो। और अगर यह दर्द हड्डियों की वजह से हुआ है तो इन पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। अगर हड्डियां मजबूत रहेंगी तो आप हेल्दी और ऐक्टिव रहेंगे। हड्डियों की जरा-सी अनदेखी बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है। हड्डियों के किसी भी दर्द को अनदेखा न करें।

Advertisement

ये हैं हड्डियों को मजबूत बनाने के 5 टिप्स

1. खाने में कैल्शियम वाली चीजें शामिल करें

खाने में ऐसी चीजें शामिल करें जिसमें प्रोटीन और कैल्शियम अच्छी मात्रा में हो। इसके लिए दूध और दूध से बनी चीजें, दालें, राजमा, सोयाबीन, ड्राई-फ्रूट्स, मशरूम, हरी पत्तेदार सब्जियां, मखाना, अंडे और मछली आदि खाएं। एक व्यस्क शख्स को रोजाना 1 ग्राम कैल्शियम की जरूरत पड़ती है। इतना कैल्शियम एक गिलास दूध, एक कटोरी दही, एक गिलास छाछ, हफ्ते में 250 ग्राम पनीर आदि के इस्तेमाल से मिल जाता है।

2. धूप में बैठें

धूप में बैठने से विटामिन डी मिलता है जो हड्डियों के लिए बहुत जरूरी है। अगर संभव हो तो रोजाना 20 से 30 मिनट धूप में बैठें। गर्मियों में सुबह 8 से 10 बजे के बीच धूप में बैठना सही है। जब धूप में बैठे हों तो शरीर का 80 से 85 फीसदी हिस्सा खुला हुआ होना चाहिए यानी उस पर किसी भी प्रकार के कपड़े न हों ताकि धूप सीधी मिले।

Advertisement

3. आउटडोर एक्टिविटी करें

हड्डियों की मजबूती के लिए आउटडोर एक्टिविटी बेहद जरूरी हैं। बेहतर होगा कि मैदान में जाकर फुटबॉल, वॉलीबॉल, बैडमिंटन या ऐसे दूसरे खेल खेलें जिनमें भागदौड़ ज्यादा हो। रोजाना कम से कम 1 घंटा जरूर खेलें। अगर खेलना मुमकिन नहीं है तो कम से कम 30 मिनट से 45 मिनट तक रोजाना एक्सरसाइज करें। इसमें ब्रिक्स वॉक, साइकलिंग, डांस आदि हो सकता है। अगर ऑफिस में काम करते हैं तो कुर्सी पर लगातार न बैठें। हर 1 घंटे बाद कुर्सी से उठकर स्ट्रेचिंग करें।

हड्डियों को मजबूत बनाएं

Advertisement

4. आराम भी जरूरी

ऐसा नहीं है कि हड्डियों की मजबूती के लिए सिर्फ भागदौड़ ही करते रहें। आराम भी जरूरी है। अगर कोई एक्टिविटी करते समय चोट लग जाए या हाथ-पैर मुड़ जाए तो उसे अनदेखा न करें। ऐसा कोईभी काम न करें जिससे चोट वाली जगह पर दबाव महसूस हो। बेहतर होगा कि चोट वाली जगह लाल और सूजी हुई है तो उस पर बर्फ से सिकाई करें। अकड़न महसूस हो यानी दर्द पुराना हो तो गर्म पानी से सिकाई करें।

यह भी पढ़ें : 40 की उम्र में हड्डियां ना हो जाएं कमजोर, अपनाएं 5 घरेलू नुस्खे

5. RICE फॉर्मूले से घुटने के दर्द को करें छूमंतर

अगर घुटने में दर्द है तो सारी एक्टिविटी बंद कर दें और RICE का फॉर्मूला अपनाएं।
R (Rest) : ज्यादा घूमे-फिरे नहीं। आराम करें।
I (Ice) : बर्फ की सिकाई करें।
C (Compression) : घुटने पर क्रीप बैंडेज यानी कैप लगाएं।
E (Elevation) : लेटते समय पैर के नीचे तकिया रख लें ताकि घुटना थोड़ा ऊंचा रहे।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो