whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

डॉक्टरों ने बताया कितने घंटे की एक्सरसाइज है काफी, बैठने और खड़े होने के भी घंटे फिक्स

Routine For Physical Activity : अगर आप जिम में घंटों पसीना बहाते हैं और सोचते हैं कि इतनी एक्सरसाइज काफी है तो आप गलत हो सकते हैं। एक नई रिसर्च में डॉक्टरों ने बताया है कि कितनी देर एक्सरसाइज करना काफी है।
02:33 PM May 01, 2024 IST | Rajesh Bharti
डॉक्टरों ने बताया कितने घंटे की एक्सरसाइज है काफी  बैठने और खड़े होने के भी घंटे फिक्स
एक रिसर्च में फिजिकल एक्टिविटी का फिक्स समय बताया गया है।

Routine For Physical Activity : फिट रहने के लिए काफी लोग सुबह-शाम एक्सरसाइज करते हैं। इसके लिए जिम जाते हैं, वॉक, रनिंग आदि भी करते हैं। एक रिसर्च ने सामने आया है कि फिजिकल एक्टिविटी बहुत ज्यादा करने की जरूरत नहीं है। हां, घंटे जरूर फिक्स होने चाहिए। ये घंटे एक्सरसाइज के अलावा सोने से भी जुड़े हैं। इसके लिए डॉक्टरों ने एक आइडियल रूटीन बताया है।

बैठने और खड़े होने के भी घंटे किए फिक्स

यह रिसर्च ऑस्ट्रेलिया की स्विनबर्न यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी की ओर से की गई है। इसमें 2000 लोगों को शामिल किया गया। इन लोगों के 24 घंटे के रूटीन में बैठने, सोने, खड़े होने, फिजिकल एक्टिविटी आदि को शामिल किया गया और उसी के आधार पर रिजल्ट तैयार किया गया। रिसर्च में फिजिकल एक्टिविटी के लिए 4 घंटे तय किए गए हैं। इसमें एक्सरसाइज भी शामिल है। साथ ही हर शख्स को सोने के लिए कम से कम 8 घंटे तय किए हैं। यही नहीं, इस रूटीन के मुताबिक किसी भी शख्स को 24 घंटे में 6 घंटे से ज्यादा नहीं बैठना चाहिए और 5 घंटे से ज्यादा खड़े नहीं होना चाहिए।

Physical Exercise

एक रिसर्च में फिजिकल एक्टिविटी का फिक्स समय बताया गया है।

इन एक्सरसाइज से बनें मजबूत

एक्सरसाइज करना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। कुछ एक्सरसाइज आप घर पर भी कर सकते हैं। इसमें पुशअप्स, प्लैंक आदि शामिल हैं। वहीं ब्रिक्स वॉक, स्विमिंग, साइकलिंग आदि से भी शरीर की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है। एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आप ब्रिक्स वॉक कर रहे हैं तो इसे कम से कम 30 मिनट जरूर करें। ब्रिक्स वॉक के समय रफ्तार उतनी हो कि बात करते समय सांस न फूले।

यह भी पढ़ें : एक्सरसाइज से पहले स्ट्रेचिंग को लेकर फिटनेस एक्सपर्ट ने कह दी यह बड़ी बात
यह भी पढ़ें : Elephant Walk एक्सरसाइज का नाम सुना है? ये 5 फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

यह समय है सही

हाल ही में हुई एक रिसर्च में एक्सरसाइज के सही समय के बारे में बताया गया था। रिसर्च के मुताबिक एक्सरसाइज के लिए सुबह के मुकाबले शाम का समय अच्छा बताया गया है। इसमें कहा गया है कि शाम को 6 बजे के बाद करते हैं, उनमें न केवल दिल की बीमारियों से जुड़े खतरे कम होते हैं बल्कि उम्र भी लंबी होती है। रिसर्च में कहा गया है कि शाम को एक्सरसाइज करने से जल्दी मरने की आशंका 61 फीसदी तक कम होती है और 36 फीसदी दिल की बीमारियों से जुड़े रिस्क कम होते हैं। यह रिसर्च करीब 30 हजार लोगों पर 8 साल तक की गई। उसके बाद ये आंकड़े जारी किए गए हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो