होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

घर पर अबॉर्शन खतरनाक, 6 नुकसान या जाएगी जान, गर्भपात के समय इन बातों का ख्याल रखें

Abortion Side Effects: गर्भपात करवाना एक खतरनाक प्रोसेस है। इसमें जान जाने का जोखिम बना रहता है। हालांकि, इसके बावजूद भी अबॉर्शन करवाए जाते हैं। महाराष्ट्र में इस महिला को अबॉर्शन से क्यों गंवानी पड़ी अपनी जान। जानिए नुकसान।
11:45 AM Sep 25, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Abortion Side Effects: आजकल महिलाएं ज्यादातर अबॉर्शन बिना डॉक्टर से पूछे खुद घर पर ही कर लेती हैं। पहले तक को घर पर दवाओं के सहारे अबॉर्शन के मामले सामने आते थे, मगर अब एक ऐसा मामला सामने आया है जिसने सभी के होश उड़ा दिए हैं। महाराष्ट्र की एक महिला ने अबॉर्शन के लिए घर पर ही डॉक्टर बुलवा लिया और गर्भपात करवा लिया। इस पूरी सर्जरी के दौरान महिला के परिवार वालों ने भी उसका साथ दिया था। डॉक्टर भी प्राइवेट था। सर्जरी के दौरान महिला के शरीर से इतना खून बह गया कि ना तो वो खुद जिंदा बची और ना ही बच्चा बच पाया। हालांकि, ज्यादा खून बहने पर महिला को अस्पताल ले जाया गया था मगर तब तक काफी देर हो चुकी थी।

Advertisement

ये भी पढ़ें- ब्रेकफास्ट के बाद ब्रश? जानें क्या है इस पर एक्सपर्ट की राय 

क्या घर पर अबॉर्शन करवाया जा सकता है?

हालांकि, खुद से अबॉर्शन करने पर पूरी तरह से पाबंदी है, यहां तक की पिल्स द्वारा किए जाने वाले गर्भपात के लिए भी डॉक्टरी सलाह लेने की हिदायत दी जाती है, मगर ऐसे अबॉर्शन जो कि अस्पतालों और क्लीनिक्स में किए जाते हैं, उन्हें घर पर करने की सख्त मनाही है। अस्पताल में किए जाने वाला अबॉर्शन भी कुछ केसों में किया जाता है। कोई महिला अबॉर्शन सिर्फ 20 से 24 सप्ताह के बीच ही करवा सकती है। अबॉर्शन की इजाजत महिला की मेडिकल कंडीशन के अनुसार ही दी जाती है।

अबॉर्शन के नुकसान

Advertisement

अबॉर्शन करवाते समय इन बातों का ख्याल रखें

ये भी पढ़ें- घर लाते ही सड़ जाते हैं केले? अपनाएं ये 3 टिप्स, लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
AbortionHealth News In HindiWomen Health Care
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो