होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कहीं आप तो नहीं करते बहुत देर तक AC में बैठने की गलती? जानें 7 नुकसान

AC Side Effects: एसी की ठंडी हवा दिल को जितना सुकून देती है, उतना ही सेहत को नुकसान पहुंचाती है। पूरे दिन एसी में रहना कितना हानिकारक है, इससे क्या-क्या नुकसान हो रहे हैं? चलिए जानते हैं सब कुछ।
02:03 PM Oct 04, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

AC Side Effects: गर्मियों में AC की हवा जितनी सुकूनदायक लगती है, ये उतनी ही सेहत के लिए नुकसानदायक होती है। देश में अक्टूबर के महीने में भी कई हिस्सों में गर्मी का आलम है। इस महीने भी लोग एसी का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि, गर्मी से राहत दिलाने में AC बढ़िया है, लेकिन आपके शरीर को इसकी हवा कितना नुकसान पहुंचा रही है इस बारे में जानते हैं आप? एसी की हवा शरीर से स्किन, बालों, नाक और गले, सबकी नमी को सोख लेती है। जो कि आगे चलकर गंभीर समस्या पैदा कर सकता है। चलिए, एक्सपर्ट से जानते हैं ज्यादा देर तक AC में बैठने के नुकसान।

Advertisement

ज्यादा समय तक AC में बैठने से होते हैं ये 7 नुकसान

1. डिहाइड्रेशन

AC में रहने से शरीर का पानी और नमी कम होने लगती है, जिससे त्वचा, बाल, नाक और गले से लेकर मुंह ड्राई होने लगता है। इस ड्राईनेस से म्यूकस बनता है, जो ब्रेन मेमब्रेन पर प्रभाव डालता है। ऐसे में शरीर प्राकृतिक रूप से किसी बैक्टीरिया या वायरस से लड़ने की क्षमता खो देता है। इससे सर्दी, खांसी, सिरदर्द की समस्या हो सकती है। एसी की हवा इम्युनिटी को कमजोर कर देती है।

ये भी पढ़ें- खीरे-टमाटर का सलाद रोज खाना भी पड़ सकता है भारी! जानें नुकसान

Advertisement

2. आंखों में सूखापन

AC की हवा आंखों की नमी को उड़ा देती है जिससे आंखों में कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं। ड्राईनेस से आंखों में खारिश और जलन हो सकती है। इससे आंखें लाल हो सकती हैं, धुंधला दिखाई देना, आंखों में दर्द और तनाव या फिर आंखों में संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है।

3. शरीर में ऑयल प्रोडक्शन की कमी

AC की हवा से शरीर का नेचुरल ऑयल कम होने लगता है। इससे शरीर पर कम पसीना आने लगता है और स्किन सेल्स डैमेज होने लगती हैं। ड्राई स्किन में कई प्रकार की समस्याएं, जैसे- एक्जिमा या सोरायसिस जैसी समस्या हो सकती है। AC की हवा स्किन पर रींकल्स और एजिंग की समस्या को पैदा करती है।

4. सांस लेने में तकलीफ होना

AC की हवा से शरीर को ठंडक मिलती है, लेकिन इसकी हवा सांस संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकती है। AC की हवा से ऑक्सीजन पाइप में ड्राइनेस होने लगती है जो नाक को भी सूखाने लगती है। ऐसी स्थिति में सांस लेने में तकलीफ महसूस होती है।

5. जोड़ों और हड्डियों में दर्द

AC की हवा शरीर की हड्डियों और मांसपेशियों को भी नुकसान पहुंचाती है। AC की हवा जोड़ों में दर्द की परेशानी को बढ़ा सकती है। AC की हवा शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को कम करती है जिससे हड्डियों में दर्द होता है। AC की हवा हड्डियों में भी ड्राईनेस की समस्या को पैदा कर सकती है।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

6. रूखे बाल

AC की हवा में बालों की ड्राईनेस बढ़ जाती है। इसकी हवा से बालों की स्कैल्प कमजोर हो जाती है, जिससे हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। AC की हवा से बालों की नमी खत्म होने लगती है, जिससे स्कैल्प के पोर्स बंद होने लगते हैं।

7. एलर्जी और इंफेक्शन की समस्या

AC की हवा से धूल, मिट्टी और पॉल्यूशन के पार्टिकल्स घर में आ जाते हैं। ये हवा के रास्ते आपकी स्किन पर जम जाते हैं या नाक से शरीर के अंदर प्रवेश कर लेते हैं, जो कि बहुत हानिकारक होता है। इसके अलावा, AC की हवा में बैक्टीरिया और वायरस भी मौजूद होते हैं, जो इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं।

ये भी पढ़ें – ये 7 संकेत बताएंगे आप हेल्दी है या नहीं? जानें अपना हेल्थ स्टेटस

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
ac side effectsAc side effects on skinSplit ac side effects
Advertisement
Advertisement