खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

खाना खाते ही होती है एसिडिटी तो अपनाएं 5 घरेलू नुस्खे

Acidity Problem And Home Remedies: कई बार स्वाद के चक्कर में कुछ लोग इतना खा लेते हैं कि बाद में उन्हें पेट फूला-फूला सा महसूस होता है और बाद में खट्‌टी डकारें आती हैं। अगर ऐसी परेशानी ज्यादा हो रही है तो आप इन घरेलू उपाय की मदद से इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं, आइए जानें..
01:55 PM Mar 17, 2024 IST | Deepti Sharma
एसिडिटी की समस्या Image Credit: Freepik
Advertisement

Acidity Problem And Home Remedies: भागदौड़ भरी जिंदगी ने हर किसी को इतना बिजी कर दिया है कि सबकी लाइफस्टाइल बिगड़ी हुई है। खाना-पीना, सोना-जागना सभी चीजों में देखा जाए तो हर किसी को जल्दबाजी रहती है। इसके चलते कई लोगों को तरह तरह की बीमारियां अपना शिकार बना लेती हैं। इन्हीं में पेट से जुड़ी समस्याएं होती हैं, जैसे- एसिडिटी, जिसे आन लोगो की बोलचाल में गैस या कब्ज बोलते हैं।

Advertisement

इस तरह की समस्याएं सिर्फ खाने-पीने से नहीं ब्लकि देर तक बैठकर काम करना, ज्यादा मसालेदार खाना, देर रात तक जागने से भी पेट में दिक्कतें आते हैं। एसिडिटी क्यों बनती है और इसकी वजह क्या है? दरअसल, नाभि के ऊपर वाले हिस्से में एसिड बनने लगता है और फिj जलन होती है, धीरे-धीरे यही एसिड गले में आता है, जिससे खट्‌टी डकारें आती हैं। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय की मदद से काफी हद तक एसिडिटी और गैस की समस्या में राहत पा सकते हैं, आइए जानें-

ये हैं कुछ घरेलू नुस्खे 

अदरक का उपयोग

अदरक एसिडिटी और गैस की समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकता है। आप एक छोटा सा टुकड़ा अदरक का नमक या शहद के साथ चबा सकते हैं या गरम पानी में अदरक का रस निकालकर पी सकते हैं।

Advertisement

तुलसी का उपयोग

तुलसी के पत्ते भी अच्छे होते हैं। आप तुलसी के पत्ते को चबा सकते हैं या उन्हें गरम पानी में भिगोकर पी सकते हैं।

जीरा और सौंफ का सेवन

जीरा और सौंफ अच्छे पाचन के लिए जाने जाते हैं। आप रोजाना भोजन के बाद थोड़ा सा जीरा या सौंफ का सेवन कर सकते हैं।

हरा धनिया और पुदीना

हरा धनिया और पुदीना भी अच्छे पाचन के लिए जाने जाते हैं। आप इन्हें सलाद में शामिल कर सकते हैं या चटनी के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

ध्यानपूर्वक खाना खाना

ध्यान से खाना खाना और भोजन को अच्छे से चबाना एसिडिटी और गैस की समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। इन घरेलू उपायों का प्रयोग करके आप अपने खाने के बाद होने वाली एसिडिटी और गैस की समस्याओं को कम कर सकते हैं। अगर समस्या बनी रहती है या गंभीर होती है, तो डॉक्टर से परामर्श करें।

ये भी पढ़ें- तांबे के बर्तन में भूलकर भी न रखें 5 चीजें, पानी भी बन सकता है ‘जहर’ 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
Acidity home remedieshealth news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement