whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

35 की उम्र के बाद सेक्सुअल लाइफ को बेहतर बनाएंगे ये 6 टिप्स, कोई और नहीं बताएगा

After 35 Sexual Tips for Couples: क्या आप सोच रहे हैं कि 35 की उम्र के बाद सेक्सुअल लाइफ में क्या बदलाव आ सकते हैं? एक अच्छी सेक्सुअल लाइफ के लिए कपल्स को किस तरह और क्या-क्या प्रयास करने की जरूरत होती है। अपनी सेक्सुअल लाइफ को एनर्जेटिक रखने के लिए क्या कर सकते हैं, आइए जानें एक्सपर्ट के टिप्स..
10:18 PM Jun 05, 2024 IST | Deepti Sharma
35 की उम्र के बाद सेक्सुअल लाइफ को बेहतर बनाएंगे ये 6 टिप्स  कोई और नहीं बताएगा
रिलेशनशिप टिप्स फॉर कपल्स Image Credit: Freepik

After 35 Sexual Tips for Couples: अपनी लाइफ में किसी पॉइंट पर कम कामेच्छा महसूस करना बेहद नॉर्मल है। ये किसी के साथ भी हो सकता है। हर उम्र में सेक्शुअल की चाहत में भी चेंज आते रहते हैं। इसका कारण चाहे उम्र का बढ़ना, घर और बाहर की बढ़ती जिम्मेदारियां या फिर हार्मोंस में चेंज होना। 35 की उम्र में शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा में क्या चेंज आते हैं और एक्शन-रिएक्शन में किस तरह के होते हैं, इस पर लगभग बहुत कम ही बात हो पाती है। रिलेशनशिप में सेक्शुअल लाइफ भी कई चरणों से होकर गुजरती है। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि 35 की उम्र के बाद सेक्स लाइफ कैसी होती है और किस तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और कपल्स में किस तरह के बदलाव आते हैं, आइए जान लेते हैं एक्सपर्ट डॉ. बिनल शाह एमडी (प्रसूति-स्त्री रोग विशेषज्ञ) से...

पार्टनर के लिए क्वालिटी टाइम

35 की उम्र के बाद, कपल आमतौर पर अलग-अलग जिम्मेदारियों में इतने व्यस्त होते हैं कि वे अपने पार्टनर के लिए क्वालिटी टाइम निकालना भूल जाते हैं। इससे शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा भी कम हो जाती है। 20 की उम्र में शारीरिक संबंध के बारे में सोचना ठीक नहीं होता, जबकि 35 की उम्र के बाद, खुद को और अपने पार्टनर को इंटरकोर्स करने के लिए याद दिलाना पड़ता है।

मेडिकल कंडीशन से निपटना 

35 की उम्र के बाद लोगों में मेडिकल समस्याएं होना आम बात है। पुरुषों को इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या हो सकती है, जबकि महिलाओं को पेशाब करने में परेशानी हो सकती है। आमतौर पर ये सभी चीजें इसलिए भी होती हैं, क्योंकि 30 की उम्र में लोग बहुत सारी भावनाओं और जिम्मेदारियों से जूझ रहे होते हैं।

टाल-मटोल करना 

35 की उम्र के बाद, अलग-अलग चीजों के बारे में सोचना, रिलेशनशिप में लोगों के लिए शारीरिक संबंध बनाने में देरी करना आम बात हो सकती है, जैसे- 'मैं आज बहुत थक गया हूं' जैसी बातें बोलना।

सेक्स ड्राइव कम होना 

35 के बाद, व्यक्तियों में सेक्स ड्राइव कम हो जाती है। पुरुष और महिला दोनों में टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम होता है, उन्हें क्लाइमेक्स और शारीरिक संबंध बनाने में ज्यादा समय लगता है।

नए तरीके अपनाना

व्यक्तियों को एक दूसरे को उत्तेजित करने और मूड में आने के लिए नए तरीकों के बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं हो सकती है। हालांकि, 35 के बाद, इंटिमेट रिलेशनशिप में मूड में आने और अपने सेक्सुअल लाइफ को रोमांचक बनाने के लिए अलग-अलग सेक्शुअल फैंटेसी आजमानी पड़ती हैं।

कुछ खास पोजीशन तक सीमित रखना 

बढ़ती उम्र के साथ आने वाली समस्याओं के कारण, बहुत से लोगों को उन पोजीशन में इंटरकोर्स करना मुश्किल हो सकता है जो उन्हें पहले पसंद थीं। उनकी मांसपेशियां और हड्डियां उन्हें कुछ एक्रोबेटिक पोजीशन में संबंध बनाने में मदद नहीं कर सकती हैं और यही वजह है कि उनमें से कई को कुछ और सरल पोजीशन में रहना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें- Early Puberty क्या, लड़कियों पर क्या असर? स्त्री रोग विशेषज्ञ से जानें हर सवाल का जवाब

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो