चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

AC में ज्यादा रहना सेहत के लिए हानिकारक, हो सकती हैं 7 बीमारियां

Air Conditioner Side Effects: भयंकर गर्मी के चलते एसी को अब सभी अपनी इसे जरूरत समझते हैं, लेकिन इसकी ठंडी हवा बेशक आपको सुकुन दे रहा है, लेकिन ये राहत के साथ-साथ कई गंभीर बीमारियां भी करता है। 
03:51 PM May 08, 2024 IST | Deepti Sharma
Advertisement

Air Conditioner Side Effects: ऑफिस हो या घर, आज के टाइम में सभी लोग ज्यादातर अपना सारा समय एसी में रहकर गुजारते हैं। पहले के  टाइम में एसी कुछ लोगों के लिए स्टेटस सिंबल रहा हो, लेकिन अब हर किसी की जरूरत है।

Advertisement

एसी की ठंडी हवा आपको तपती गर्मी से राहत से देते हैं। पर आपको नहीं मालूम है कि इससे सेहत पर कितना साइड इफेक्ट्स होता है। जी हां, एसी में ज्यादा देर रहने से सेहत के लिए घातक हो सकता है। आइए जान लेते हैं कैसे..

एसी में रहने के साइड इफेक्ट्स 

जोड़ों में दर्द की समस्या

लंबे समय तक कम टेंपरेचर में बैठने से जोड़ों में ऐंठन हो सकती है।

झुर्रियां होना 

एसी ठंडा करने के साथ-साथ उस जगह की नमी सोख लेता है और इससे स्किन की नमी के साथ शरीर में भी पानी की कमी होती है। आपकी त्वचा पर झुर्रियां दिखने लगती हैं।

Advertisement

आंखें और त्वचा ड्राई होना 

जो लोग ऑफिस में घंटों कंप्यूटर के सामने बैठकर वर्क करते हैं, उन्हें आंखों में खुजली की समस्या होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ऑफिस में ठंडी हवा वातावरण से नमी खत्म करती है। इससे आंखों में मौजूद जरूरी नमी भी खत्म हो जाती है। इसके अलावा एसी में घंटों बैठने से पानी भी कम पिया जाता है।

ब्लड प्रेशर की समस्या

लंबे समय तक एसी में बैठने से शरीर का टेंपरेचर काफी कम हो जाता है। इसके कारण शरीर की सेल्स सिकुड़ जाती हैं और ब्लड सर्कुलेशन पर असर  होने लगता है, जो बाद में सिरदर्द, चक्कर, वोमिटिंग और लो ब्लड प्रेशर का कारण बनता है।

सर्द-गर्म होना 

एसी के ठंडे टेंपरेचर निकल कर एकदम जब हम कहीं बाहर जाते हैं, तो शरीर का तापमान बैलेंस नहीं कर पाता है। इसके कारण फीवर, चिड़चिड़ापन, थकान के साथ लू लगने का जोखिम भी बढ़ता है।

सांस की समस्या

अगर एसी की सफाई लंबे टाइम ये नहीं हुई है तो इसमें धूल-मिट्टी जमा होकर कमरे में फैलने लगती है। ये बाद में सांसों से जुड़ी बीमारियों को बढ़ाती हैं।

एसी में बैठते समय इन बातों का रखें ध्यान 

ये भी पढ़ें- खीरा खाना किस तरह से सही? 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
air conditionerhealth newsside effects of air conditioner
Advertisement
Advertisement