whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

AC में ज्यादा रहने के 5 साइड इफेक्ट, बेहद सावधान रहने की जरूरत

Air Conditioner Side Effects On Health: क्या आप जानते हैं एसी से आपका प्यार आपके लिए बीमारी भी बन सकता है। अगर आप सारे दिन बंद कमरे में एसी की हवा में रहते हैं, तो इससे हेल्थ पर बहुत बुरा असर पड़ता है। एसी आपकी सेहत को कैसे प्रभावित कर रहा है और इसे कैसे मैनेज करें, आइए जान लेते हैं।
06:16 PM May 31, 2024 IST | Deepti Sharma
ac में ज्यादा रहने के 5 साइड इफेक्ट  बेहद सावधान रहने की जरूरत
एयर कंडीशनर के स्वास्थ्य पर साइड इफेक्ट Image Credit: Freepik

Air Conditioner Side Effects On Health: गर्मियों में क्या आप भी बिना एयर कंडीशनर के रह नहीं पाते हैं? अगर कोई एसी बंद कर दे तो  आपको अजीब सा महसूस होने लगता है। इसकी एक वजह ये भी है कि आजकल ज्यादातर ऑफिस एसी वाले ही होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं एसी आपको बीमार बना सकता है। अगर आप सारे दिन बंद वेंटिलेशन वाले रूम में रहते हैं, तो इससे हेल्थ पर नेगेटिव असर पड़ता है। लगातार बढ़ते तापमान के साथ-साथ एसी का यूज कई गुना बढ़ गया है। पिछले कुछ सालों में, एसी अब सभी की एक ज़रूरत बन गया है। जो लोग लंबे समय तक एसी में रहते हैं, उनकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर असर पड़ सकता है। भले हम गर्मी से बचने के लिए एयर कंडीशनिंग पर निर्भर हैं, लेकिन एक बैलेंस कैसे बनाकर रखें, आइए जान लेते हैं।

शरीर पर एयर कंडीशनिंग के साइड इफेक्ट्स 

स्किन और आंखों का ड्राई होना 

एयर-कंडीशनर में बहुत ज्यादा समय बिताने से हवा में नमी कम हो सकती है, जिससे स्किन और आंखें ड्राई हो सकती हैं। नमी की कमी से त्वचा रूखी, खुजली हो सकती है। इसके अलावा, सूखी हवा के लंबे समय तक रहने से एक्जिमा जैसी कंडीशन त्वचा को और भी खराब कर सकती हैं।

मांसपेशियों में जकड़न और जोड़ों में दर्द

एयर कंडीशनर से आने वाली ठंडी हवा मांसपेशियों और जोड़ों में अकड़न का कारण बन सकती है, खासकर उन लोगों के लिए जो तापमान में बदलाव को आसानी से बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं। ठंडी हवा के लंबे समय तक संपर्क में रहने से मांसपेशियों और जोड़ों में ब्लड फ्लो भी कम हो सकता है, जिससे अकड़न और बेचैनी बढ़ सकती है। यह उन लोगों में साफ दिखता है जिन्हें पहले से ही गठिया जैसी जोड़ों की समस्या है।

सांस से जुड़ी समस्याएं

एयर कंडीशनर बंद जगहों में हवा का बहाव करते हैं, जिससे धूल, एलर्जी और अन्य कण फंस सकते हैं। इससे अस्थमा या एलर्जी जैसी सांस से जुड़ी बीमारियों वाले लोगों को लंबे समय तक एयर कंडीशनिंग के संपर्क में रहने से लक्षण महसूस हो सकते हैं।

संक्रमण का खतरा बढ़ता है

एयर कंडीशनिंग सिस्टम का बहुत थोड़ा रखरखाव, जैसे कि बार-बार फिल्टर की सफाई, माइक्रोबियल कंटामिनटेड के जमा होने का कारण बन सकता है। इसमें सांस लेने से संक्रमण और अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

सिरदर्द और थकान

एयर-कंडीशन में लंबे समय तक रहने से सिरदर्द और थकान हो सकती है। ठंडी हवा ब्लड वेसल्स को सिकोड़ सकती है, जिससे दिमाग में खून का फ्लो कम हो सकता है और बाद में सिरदर्द हो सकता है और इससे व्यक्ति थका हुआ और सुस्त महसूस कर सकता है।

कैसे करें बचाव 

मेंटेंन टेंपरेचर 

हवा को ज्यादा ड्राई होने से बचाने के लिए अपने एयर कंडीशनर को मीडियम टेंपरेचर सेट करें। ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल सूखे वातावरण में हवा में नमी को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

वेंटिलेशन का ध्यान रखें 

ताज़ी हवा को प्रसारित करने और इनडोर वायु प्रदूषकों को पतला करने के लिए नियमित रूप से इनडोर स्थानों को हवादार करें। जब मौसम अनुमति देता है तो खिड़कियाँ और दरवाजे खोलें, और नमी के निर्माण की संभावना वाले क्षेत्रों जैसे बाथरूम और रसोई में एग्जॉस्ट पंखे लगाने पर विचार करें।

एसी को रेगुलर साफ करें 

अपने एयर कंडीशनिंग सिस्टम के लिए रेगुलर रखरखाव शेड्यूल करें, जिसमें फिल्टर की सफाई, डक्टवर्क इंस्पेक्शन और कॉइल की सफाई शामिल है। यह धूल और माइक्रोबियल चीजों के निर्माण को रोकने में मदद करता है।

ब्रेक लेते रहें

जब भी पॉसिबल हो, अपने शरीर के नेचुरल टेंपरेचर होने देने के लिए बीच-बीच में ब्रेक लें। फ्रेश एयर और धूप लेने के लिए बाहर समय बिताएं।

हाइड्रेटेड रहें

हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब पानी पिएं, खास तौर पर एयर कंडीशन वाले वातावरण में जहां मॉइश्चर का लेवल कम हो सकता है। हेल्दी स्किन, म्यूकस मेम्ब्रेन और ओवरऑल हेल्थ को बनाए रखने के लिए हाइड्रेशन बहुत जरूरी है।

ये भी पढ़ें- Breakfast में शामिल करें ये 5 चीजें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।   

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो