होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

क्या होता है ADHD डिसऑर्डर? जिससे जूझ रही हैं आलिया भट्ट, जानें कैसे करें बचाव

ADHD Disorder: आलिया भट्ट ने हाल ही में अपनी एक बीमारी के बारे में खुलासा किया हैं, जिसमें उन्होंने बताया का कैसे वो हमेशा अपनी क्लास में अलग-अलग और अकेला महसूस करती थी। इस बीमारी को ADHD डिसऑर्डर कहते हैं। आइए जानते हैं इस बीमारी के बारे में सब कुछ।
04:08 PM Oct 14, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

ADHD Disorder: आलिया भट्ट बॉलीवुड की टॉप मोस्ट हिरोइनों में से एक हैं। इन दिनों वे अपनी फिल्म जिगरा के प्रमोशन के चलते काफी इंटरव्यू दे रही हैं। इस दौरान एक्ट्रेस ने अपनी एक बीमारी को लेकर खुलासा किया कि कैसे वे ADHD डिसऑर्डर जिसे अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर भी कहते हैं। वैसे तो यह बीमारी बच्चों को होती है लेकिन कुछ वयस्कों को भी यह बीमारी परेशान कर सकती है। उन्हें यह बीमारी स्कूल में क्लासरूम में महसूस हुआ करती थी, जहां वे खुद को हमेशा बाकियों से अलग पाती थी। यह एक प्रकार की साइकोलॉजिकल बीमारी है। आइए जानते हैं इस बीमारी के बारे में।

Advertisement

क्या है ADHD?

एक्सपर्ट्स के अनुसार, यह एक कॉमन दिमागी बीमारी है जो बच्चों में ज्यादा पाई जाती हैं लेकिन कुछ मामलों में बड़े लोग भी इसके शिकार हो जाते हैं। साइंटिस्टों द्वारा की गई रिसर्च में इस बीमारी को न्यूरो फंक्शन से जोड़ा है।

कैसे होते हैं ऐसे लोग?

ये उन लोगों को प्रभावित करती हैं, जो अपने इमोशन्स पर काबू नहीं कर पाते। इन लोगों की हंसी-खुशी और हरकतें भी अलग होती है। ये लोग बाहर लोगों के भी अपने बिहेवियर, हरकतें, अपने मूड को, अपनी चीजों को और इमोशन्स को बिल्कुल मैनेज नहीं कर पाते हैं।

ये भी पढ़ें: हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

Advertisement

ADHD के शुरुआती संकेत

कैसे होती है यह बीमारी?

मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि हमारे दिमाग का जो फ्रंटल लोब (Frontal Lobe) होता है, वो सोचने-समझने, डिसीजन लेने का काम करता है। इसकी फंक्शनिंग में समस्या होने से यह बीमारी होती है, ये लोग उम्र में बड़े हो जाते हैं लेकिन इनका दिमाग पूरी तरह मैच्योर नहीं हो पाता है।

इस बीमारी का एक कारण जेनेटिक्स भी है, जिसमें यह एक पारिवारिक बीमारी बन जाती है।

इस बीमारी का एक कारण ब्रेन डेवलपमेंट भी है, यदि गर्भावस्था के दौरान शिशु के दिमाग की संरचना में कोई गड़बड़ी हुई है तो भी यह बीमारी हो सकती है।

पर्यावरण के कारण भी ऐसा हो सकता है, कुछ महिलाएं गर्भावस्था में स्मोकिंग या शराब पीती है, जिसका असर पेट में पल रहे बच्चे पर पड़ता है।

इस बीमारी से बचाव के उपाय

ये भी पढ़ें- Weight Loss: चिया सीड्स, सब्जा और तुलसी के बीज में कौन सा ज्यादा असरदार?

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
ADHDADHD SymptomsADHD Symptoms in ChildrenAlia BhattHealth News In Hindi
Advertisement
Advertisement