whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

दूध में बादाम मिलाकर पीने से हड्डियों के साथ-साथ होती हैं 4 समस्याएं भी दूर

Almonds And Milk Benefits: दूध में बादाम मिलाकर पीने से हेल्थ को कई फायदे मिलते हैं। चलिए जान लेते हैं किस वक्त पीना सबसे ज्यादा लाभदायक है?
07:41 PM May 12, 2024 IST | Deepti Sharma
दूध में बादाम मिलाकर पीने से हड्डियों के साथ साथ होती हैं 4 समस्याएं भी दूर
बादाम और दूध के फायदे Image Credit: Freepik

Almonds And Milk Benefits: दूध हमारी हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इससे मिलने वाले फायदों के बारे में हर कोई अच्छे से जानता है, लेकिन क्या आप जानते हैं अगर दूध में बादाम मिक्स करके सेवन करते हैं, तो इससे हेल्थ को डबल बेनिफिट होगा, क्योंकि ये दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

बादाम और दूध पीने से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होती है, जिससे कमजोर हड्डियां स्ट्रोंग बनती हैं। आइए जानें बादाम दूध का सेवन करने से क्या-क्या फायदा होगा?

बादाम और दूध के पोषक तत्व

दूध को गुणों की खान माना जाता है, इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, प्रोटीन और मैग्नीशियम काफी पाया जाता है। वहीं, बादाम में भी पोषक तत्वों की भरमार है। इसमें विटामिन ई, प्रोटीन, फाइबर और मैग्नीशियम काफी ज्यादा पाया जाता है।

बादाम और दूध पीने के बेनिफिट्स

हेल्दी स्किन 

बादाम और दूध स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। बादाम में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन के लिए अच्छा होता है।

हड्डियां होती हैं मजबूत

महिलाओं के शरीर में कैल्शियम की कमी बहुत ज्यादा पाई जाती है। ऐसे में बादाम और दूध का सेवन करने से जॉइंट पेन, हड्डियों के दर्द में आराम मिलता है।

इम्यूनिटी 

शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इसके साथ ही बादाम और दूध में भरपूर प्रोटीन भी मिलता है।

एनर्जी 

बादाम और दूध पीने से पूरे दिनभर एनर्जेटिक फील कर सकते हैं। थकान, कमजोरी महसूस होने पर बादाम और दूध पीना लाभदायक हो सकता है। नाश्ते में बादाम का दूध पीने से एनर्जेटिक बने रहेंगे।

कब और कैसे पिएं?

  • बादाम का दूध रात के समय सोने से पहले और सुबह उठने के बाद आप कभी भी पी सकते हैं।
  • एक गिलास गर्म दूध में 4-5 बादाम पीस कर डालें और रात को सोने से पहले पिएं।
  • रात को 3-4 बादाम भिगोकर रख दें। छिलके निकालकर दूध में ग्राइंड करके सुबह ब्रेकफास्ट के बाद पिएं।

ये भी पढ़ें- क्या है मां बनने की सही उम्र? 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो