whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मिल गया अल्जाइमर और पर्किंसंस का इलाज! बिल्ली की पॉटी में छिपा है राज

Cat Poop to Treat Alzheimer and Parkinson: अल्जाइमर और पर्किंसंस जैसी बीमारी कई लोगों में देखने को मिलती है। बढ़ती उम्र के साथ लोग आसानी से इनका शिकार हो जाते हैं। मगर अब बिल्ली की पॉटी से इसका इलाज संभव हो सकता है।
10:13 AM Jul 30, 2024 IST | Sakshi Pandey
मिल गया अल्जाइमर और पर्किंसंस का इलाज  बिल्ली की पॉटी में छिपा है राज

Cat Poop to Treat Alzheimer and Parkinson: अल्जाइमर और पर्किंसंस अक्सर लोगों को अपनी चपेट में ले लेती है। खासकर 40 साल से ज्यादा के लोग आसानी से इन बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। कई कोशिशों के बावजूद डॉक्टर्स इन बीमारियों का सटीक इलाज नहीं ढूंढ सके हैं। मगर अब इस पर एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। आपको जानकर हैरानी होगी कि बिल्ली के मल में इसका इलाज छिपा है।

बिल्ली की पॉटी से होगा इलाज

वैज्ञानिकों के अनुसार बिल्ली के मल में टोक्सोप्लाज्मा गोंडी नामक पदार्थ पाया जाता है। इसका इस्तेमाल अल्जाइमर और पर्किंसंस के इलाज में किया जा सकता है। टोक्सोप्लाज्मा गोंडी एक तरह का प्रोटीन है, जो दिमाग में जाकर डोपामाइन का स्तर बढ़ा सकता है, इससे अल्जाइमर और पर्किंसंस से आसानी से पीछा छुड़ाया जा सकता है। वैज्ञानिक चूहों पर शोध करने के बाद इसकी पुष्टि कर सकते हैं।

कैसे करेगा काम?

बता दें कि पहले भी कई बार अल्जाइमर और पर्किंसंस का इलाज ढूंढने की कोशिश की गई हैं। मगर दिमाग के ब्लॉक न्यूरॉन्स तक ट्रीटमेंट पहुंचाना मुमकिन नहीं हो पाया है। इजराइल के तेल अवीव विश्वविद्यालय के प्रोफेसर ओडेड रेचावी के अनुसार वैज्ञानिकों ने पहली बार ऐसे पदार्थ का आविष्कार किया है जो हमारे दिमाग को नियंत्रित करेंगे। मुझे लगता है कि नई चीजों का आविष्कार करने की बजाए हमें पहले से उपलब्ध चीजों पर ध्यान देना चाहिए।

गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक

वैज्ञानिकों के अनुसार टोक्सोप्लाज्मा गोंडी नामक पदार्थ का इस्तेमाल अल्जाइमर और पर्किंसंस की दवाईयों में किया जा सकता है। ये तत्व पाचन तंत्र से दिमाग में जाकर न्यूरॉन्स को प्रोटीन देगा। हालांकि गर्भवती महिलाओं के लिए इसका सेवन नुकानदायक हो सकता है। बता दें कि अल्जाइमर, पर्किंसंस और रेट सिंड्रोम जैसी बीमारियां किसी ना किसी तरह प्रोटीन की कमी से जुड़ी होती हैं। हालांकि ऐसा क्यों होता है? इसका जवाब अभी भी वैज्ञानिकों को नहीं मिल सका है।

यह भी पढ़ें- धरना दे रहे छात्रों ने खोली दृष्टि IAS की पोल, MCD पर भी उठे सवाल

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो