खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

100 साल से ज्यादा जीना है? 110 साल के इस शख्स ने बताए टॉप सीक्रेट्स, खुद चला लेते हैं कार

Secrets for a Longer Life : अगर कोई आपसे कहे कि कोई शख्स 110 साल की उम्र में भी फिट है और वह अपनी कार खुद चलाते हैं, तो क्या आप यकीन करेंगे? करना पड़ेगा सर। जानें, इनकी हेल्थ के सीक्रेट्स क्या हैं, जिन्हें अपनाकर आप भी लंबी उम्र तक जी सकते हैं:
10:25 AM Apr 23, 2024 IST | Rajesh Bharti
विंसेंट ड्रेन्सफील्ड 110 साल के हैं
Advertisement

Secrets for a Longer Life: अमेरिका में रहने वाले 110 साल के विंसेंट ड्रेन्सफील्ड उन लोगों के लिए एक बेहतरीन उदाहरण हैं जो लंबे समय तक जीना चाहते हैं। पिछले महीने 110 साल के हुए विंसेंट ड्रेन्सफील्ड अपनी लंबी उम्र का सीक्रेट अपनी लाइफस्टाइल को बताते हैं। 80 साल तक फायर डिपार्टमेंट में काम कर चुके विंसेंट की एक बेटी है। वह अमेरिकी राज्य न्यू जर्सी में अपने घर में अकेले ही रहते हैं। साथ ही अपनी कार खुद चलाते हैं साथ ही वह अपने दोस्तों से मिलने जाते हैं और उनके साथ समय बिताते हैं। हालांकि उनके ग्रैंडचिल्ड्रन हफ्ते में एक उनके पास आते हैं और ग्रॉसरी की चीजें दे जाते हैं। वह कभी भी बीमार नहीं पड़े और। आज भी लगभग पूरी तरह फिट हैं। विंसेंट के बारे में यह पूरी जानकारी today.com में प्रकाशित हुई है।

Advertisement

सीढ़ियां चढ़ने में भी नहीं कोई परेशानी

विंसेंट को कभी-कभी घुटनों में हल्का दर्द हो जाता है। इसके बावजूद वह बिना किसी परेशानी के पूरे घर में घूमते हैं। सीढ़ियां चढ़ते हैं और एक कमरे से दूसरे कमरे में आसानी से चलते-फिरते हैं। विंटेंज की हेल्थ को लेकर उनके परिवार के सदस्य और डॉक्टर भी हैरान हैं। वह कभी बीमार नहीं पड़े। हालांकि हाल ही में उन्हें चीजों को निगलने में परेशानी हुई थी। इसके बाद डॉक्टरों ने उन्हें ऐनेस्थिसिया दिया था। यह उन्हें अब तक की पूरी ज़िंदगी में एक बार ही दिया गया है।

विंसेंट ड्रेन्सफील्ड 110 साल के हैं

खुशी में छिपा है लंबी उम्र का राज

विंसेंट बताते हैं कि उनकी लंबी उम्र का राज उनका फायर डिपार्टमेंट है। वह आज भी फायर डिपार्टमेंट में मौजूद अपने पुराने दोस्तों से मिलने जाते हैं और उनके साथ समय गुजारते हैं। साथ ही वह 3 से 5 क्लब के मेंबर भी थे। उन क्लब के पुराने मेंबर्स से भी वे मिलते हैं और उनके साथ समय गुजारते हैं। दोस्तों के साथ समय गुजारने से उन्हें खुशी मिलती है। विंसेंट इसी खुशी को अपनी लंबी उम्र का राज मानते हैं।

Advertisement

दूध से मिलती है अच्छी सेहत

विंसेंट बताते हैं कि 15 साल की उम्र में उन्होंने 8वीं के बाद पढ़ाई छोड़ दी थी और एक डेयरी में काम करना शुरू कर दिया था। वहां उन्हें पेट भरकर दूध पीने को मिलता था। उन्होंने वहां 5 साल काम किया। वहां इतना लंबे समय तक पेट भरकर दूध पीने से उन्हें अपने शरीर को बेहतर बनाने में मदद मिली। विंसेंट बताते हैं कि दूध में न्यूटिएंट्स की मात्रा भरपूर होती है और इसे ब्रेकफास्ट में पीने से हम लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं। इसके अलावा सलाद भी खाने से सेहत सही बनी रहती है। साथ ही वह रोजाना एक कप कॉफी भी पीते हैं।

यह भी पढ़ें : जापानी लोगों की लंबी उम्र का राज आया सामने, खान-पान में बरतते हैं ये सावधानियां

ये टिप्स भी बताए विंसेंट ने

Advertisement
Tags :
healthyhealthy tipstips to live longer
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement