whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

आर्टरी में हो रुकावट तो बॉडी देती है ये 3 संकेत, समय से पहचान बचाएगी बड़ा नुकसान

Artery Block Signs: धमनियों में रुकावट या एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) होने पर कई संकेत और लक्षण देखने को मिल सकते हैं, यहां जानें इसके बारे में पूरी जानकारी.. 
09:39 PM May 02, 2024 IST | Deepti Sharma
आर्टरी में हो रुकावट तो बॉडी देती है ये 3 संकेत  समय से पहचान बचाएगी बड़ा नुकसान
धमनी में रुकावट Image Credit: Freepik

Artery Block Signs: आर्टरी में रुकावट की समस्या को मेडिकल भाषा में एथेरोस्क्लेरोसिस (ATHEROSCLEROSIS) बोलते हैं। यह कंडीशन तब पैदा होती है, जब हमारी आर्टरी में प्लाक जमने लगता है। इसके कारण हमारा दिल के द्वारा शरीर के बाकी हिस्सों ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को ले जाने वाली आर्टरी सिकुड़ जाती हैं।

इससे शरीर में ब्लड फ्लो या सर्कुलेशन भी कम हो जाता है। प्लाक फैट, कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों से बना एक चिपचिपा पदार्थ होता है, जो आर्टरी ब्लड फ्लो में बाधा बनता है।

इसके कारण कई बार पट्टिका फट (Plaque Burst) भी सकती है, जिससे लोगों को स्किन में ब्लड क्लॉट जैसी समस्याएं भी देखने को मिलती है। आर्टरी में ब्लॉकेज की समस्या शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकती है। अगर समय रहते इसका इलाज नहीं करते हैं, तो यह समस्या लंबे समय में दिल की बीमारियां और स्ट्रोक का खतरा रहता है।

आर्टरी में रुकावट का संकेत हो सकता है

दिल का दौरा

आर्टरी में रुकावट होने पर दिल का दौरा हो सकता है। इसके लक्षण में छाती में दर्द, असहमति, चक्कर आना, उफान, और ब्रेथलैसनेस शामिल हो सकते हैं।

ब्लड प्रेशर

उच्च ब्लड प्रेशर के कई लक्षण हो सकते हैं, जैसे कि सिरदर्द, धौंस, थकान, ध्यान केंद्र में संकट, और हृदय की धड़कन में बदलाव।

एक्सट्रीमिटीज में ठंडा या दर्द

अधिक आर्टरी संकेत एक्सट्रीमिटीज में ठंडाई या दर्द शामिल हो सकते हैं, जिसमें हाथों और पैरों का सिर या दर्द या स्थिरता न शामिल हो सकता है। अगर आपको इन संकेतों में से किसी भी संकेत का अनुभव होता है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

ये भी पढ़ें- किस बीमारी के मरीज को लगती है सेक्स की ‘लत’? 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो