Dental Health: कब नहीं करना चाहिए ब्रश, डेंटिस्ट ने खोला राज

Dental Health: आमतौर पर डॉक्टर दिन में दो बार दांतों पर ब्रश करने की सलाह देते हैं। लेकिन कई बार ऐसी स्थितियां भी आती हैं जिसमें हमें ब्रश करने से बचना चाहिए। डेंटल एक्सपर्ट ने बताया कब हमें दांतों पर ब्रश नहीं करना चाहिए। जानिए

featuredImage
brushing teeth tips

Advertisement

Advertisement

Dental Health: मुंह को सुरक्षित रखना सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। मुंह के जरिए ही कीटाणु पेट तक पहुंचते हैं, जिससे कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। दांतों को सही तरह से साफ न किया जाए तो इनमें प्लाक जमने लगता है और प्लाक में मौजूद बैक्टीरिया एसिड बनाते हैं, जिससे हमारे दांतों की ऊपरी परत खराब होना लगती है। हालांकि, डेंटिस्ट हमें दिन में दो बार ब्रश करने की सलाह देते हैं, मगर कई बार ऐसी परिस्थितियां भी आती हैं कि वहीं डेंटिस्ट हमें ब्रश न करने की सलाह दे देते हैं। डेंटल एक्सपर्ट ने ऐसी 3 सिचुएशन्स के बारे में बताया है जिनमें दांतों में ब्रशिंग से परहेज करना चाहिए।

जानिए कब नहीं करना चाहिए ब्रश

उल्टी आने के बाद

जब भी इंसान को उल्टी आती है, तो उसके मुंह का टेस्ट बिगड़ जाता है। उसका मुंह कसैला होता रहता है। उल्टी से दांतों पर एसिड जम जाता है, जो कि हानिकारक होता है। ऐसे में अगर हम ब्रश करके दांतों को और घिसेंगे, तो एसिड भी दांतों पर घिसता चला जाएगा। इससे दांतों की ऊपरी परत को नुकसान पहुंच सकता है। उल्टी के बाद मुंह का स्वाद खराब हो जाता है, इसके लिए आप माउथवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Best Cookware Material: खाना बनाने के लिए यूज करें ये 5 कुकवेयर, नहीं होगा सेहत को कोई नुकसान 

मीठा खाने के बाद

एक्सपर्ट के अनुसार, जब भी हम कुछ मीठा खाते हैं, तो उसके बाद हमें कभी भी तुरंत ब्रश नहीं करना चाहिए। मीठी चीजें भी एसिडिक होती हैं। एक्सपर्ट के अनुसार, मिठाई या फिर किसी भी शुगर ड्रिंक को पीने के लगभग 60 मिनट बाद ही ब्रश करना चाहिए, क्योंकि मीठे व्यंजन एसिडिक होते हैं जो आपके दांतों में मौजूद रहते हैं। अगर आप ये सोचकर ब्रश कर रहे हैं कि आप दांत मीठा खाने के बाद सुरक्षित होंगे, तो आप गलत हैं। मीठी चीजों के सेवन के बाद पहले सिर्फ कुल्ला करें, फिर कुछ देर बाद ब्रश करें।

brushing tips

कॉफी पीने के बाद

कॉफी पीने के तुरंत बाद ब्रश करने से बचना चाहिए। कॉफी एसिडिक होती है, खासकर वो कॉफी जो दूध और चीनी से बनी हो। उसे पीने के बाद गलती से भी ब्रश नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से दांतों का इनेमल हटने लगता है, जिससे आपके दांत भी जल्दी खराब होने लगते हैं।

ये भी पढ़ें- इन 5 कारणों के चलते समय से पहले सफेद हो जाते हैं बाल, ये नुस्खे आएंगे काम 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Tags :