चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इस मौसम में बंद कर दें चिकन और अंडे खाना, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

Avoid High Protein Food During Heatwave : गर्मी की तपिश बढ़ गई है। गर्म हवाएं भी चलने लगी हैं। ऐसे में अगर खानपान पर ध्यान न दिया जाए तो बीमार पड़ने में देर नहीं लगेगी। अगर खाने में हाई प्रोटीन वाली चीजें जैसे अंडे, चिकन आदि इस्तेमाल करते हैं तो अभी इनके इस्तेमाल से बचें।
10:31 AM Apr 21, 2024 IST | Rajesh Bharti
हीटवेव में हाई प्रोटीन डाइट से बचें
Advertisement

Avoid High Protein Food During Heatwave : गर्मियों में जब लू चलती हैं तो इस मौसम में शरीर की देखभाल ज्यादा जरूरी हो जाती है। शरीर का ज्यादा गर्म होने और तापमान बनाए रखने के लिए ज्यादा मात्रा में पानी निकलता है। अगर इस दौरान ऐसी चीजें खाई जाएं तो शरीर में पानी की मात्रा को असंतुलित कर दें, तो इससे बीमार हो सकते हैं। हाई प्रोटीन वाली चीजें भी ऐसी ही हैं। लू के मौसम में इनके ज्यादा इस्तेमाल से आप बीमार पड़ सकते हैं। सरकार ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए हीटवेव के दौरान ऐसे चीजें खाने से दूर रहने की सलाह दी है जिनमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। इनमें अंडा, चिकन, मछली, बादाम, मसूर की दाल, कॉटन चीज, प्रोटीन पाउडर, पीनट बटर आदि शामिल हैं।

Advertisement

आखिर क्यों नहीं खाना चाहिए हाई प्रोटीन फूड

जब लू चलती है तो शरीर का तापमान भी बढ़ जाता है। इस तापमान को संतुलित रखने के लिए शरीर पसीना निकालता है। प्रोटीन में नाइट्रोजन भी होता है। ऐसे में प्रोटीन को पचने के लिए ज्यादा मात्रा में पानी की जरूरत होती है। ऐसे में हाई प्रोटीन वाली चीजों को पचाने के लिए बहुत ज्यादा पानी की जरूरत पड़ती है। इस पानी की पूर्ति शरीर में मौजूद पानी से होती है। ऐसे में हाई प्रोटीन लेने वाले शख्स के शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिससे उसे डीहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। डीहाइड्रेशन होने पर उस शख्स को चक्कर आ सकते हैं, उल्टियां और लूजमोशन हो सकते हैं। कई बार अस्पताल में भी भर्ती कराना पड़ सकता है।

10 मिनट में बढ़ जाता है शरीर का तापमान

शरीर का सामान्य तापमान 98 से 99 डिग्री फारेनहाइट होता है। गर्मियों में जब लू चलती हैं तो दिन का तापमान 50 डिग्री सेल्सियम तक पहुंच जाता है। ऐसे में अगर कोई शख्स हीटवेव के संपर्क में आता है तो उसका तापमान 10 से 15 मिनट में 106 डिग्री फारेनहाइट तक बढ़ सकता है। इसलिए लू के संपर्क में आने से बचें और हाई प्रोटीन वाली चीजें न खाएं।

Advertisement

सरकार ने दी यह सलाह

यह भी पढ़ें : हीटवेव से बचने के लिए EC ने जारी की गाइडलाइन, पोलिंग बूथों पर मिलेंगी ये सुविधाएं

हीटवेव में ये चीजें करें

 

Advertisement
Tags :
Proteinprotein dietProtein Powder
Advertisement
Advertisement