whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

दांतों की सफाई करने वाला टूथ ब्रश कर सकता है बीमार! नई रिसर्च में हुआ खुलासा

Bacteria In Toothbrush: दांतों को साफ करने वाला टूथ ब्रश भी जानलेवा हो सकता है। कभी सोचा है ऐसा? एक नई रिसर्च में ब्रश और शावर हेड को लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है, जो ब्रश को लेकर आपके नजरिए को पूरी तरह से बदल देगा।
12:36 PM Oct 15, 2024 IST | Namrata Mohanty
दांतों की सफाई करने वाला टूथ ब्रश कर सकता है बीमार  नई रिसर्च में हुआ खुलासा
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

Bacteria In Toothbrush: हम रोज ब्रश करते हैं, कुछ लोग तो दिन में दो बार ब्रश करते हैं। ब्रश का काम दांतों की सफाई करना होता है। मगर क्या होगा, अगर हम आपको बताए कि ये ब्रश ही आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इस ब्रश से ही आप बीमार हो सकते हैं, यह बात सोलह आने सच है। एक ताजा रिसर्च में पाया गया है कि टूथब्रश और शावर हेड में कई प्रकार के वायरस और जर्म्स होते हैं, इनमें कुछ तो ऐसे कीटाणु हैं, जिनकी खोज पहली बार हुई है। आइए जानते है इस रिसर्च के बारे में सब कुछ।

Advertisement

क्या कहती है रिसर्च?

टाइम्स नाऊ में पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह रिसर्च नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी द्वारा की गई थी , जहां रिसर्च में उन्होंने पाया कि रोजमर्रा में इस्तेमाल की जाने वाली इन चीजों में हजारों कीटाणु हैं, जिनमें कुछ बिल्कुल नए और अविश्वसनीय कण हैं। इस रिसर्च को एरिका एम. हार्टमैन ने अपनी टीम के साथ पूरी की थी। हार्टमैन ने बताया कि पाए गए बैक्टीरिया बिल्कुल नए हैं जिनकी खोज से वे और उनकी टीम भी अचंभे में हैं। रिसर्च में ये भी कहा गया है कि इंसानों को अपने आस-पास मौजूद बैक्टीरिया के बारे में भी जानकारी होना जरूरी है।

ये भी पढ़ें- एनीमिया के मरीज खाली पेट कर लें यह काम, बढ़ जाएगा हीमोग्लोबिन

Advertisement

और क्या मिला रिसर्च में?

रिसर्च में एक बैक्टीरिया जिसे बैक्टीरियोफेज कहते हैं भी पाया जाता है। जो किसी भी संक्रमण को और बढ़ा देता है। ये बैक्टीरिया शावर हेड की तुलना में ब्रश के अंदर ज्यादा पाए गए हैं। ये ऐसे छोटे माइक्रोब्स हैं जिससे मुंह के संक्रमण का खतरा बढ़ता है, हमारी सेहत को और भी कई तरह से प्रभावित कर सकता है। ब्रश में पाए जाने वाले कीटाणु मुंह के जरिए पेट में भी जा सकते हैं, जिससे पेट की समस्याएं भी बढ़ सकती है। हालांकि, हार्टमैन ने यह भी बताया है कि कीटाणुओं में कुछ ऐसे भी हैं जो हानिरहित है यानी इनसे ना ही कोई लाभ होगा, ना ही कोई नुकसान होगा।

Advertisement

brushing

Photo Credit- Freepik

कैसे बनें ये बैक्टीरिया?

रिसर्च में पाया गया है कि टूथब्रश में कीटाणु होने का कारण है इसका बार-बार पानी के संपर्क में आना। टूथूब्रश गीले होते रहते हैं और इनका धूप से कोई कॉन्टेक्ट नहीं होता है, जिस कारण ब्रश में कीटाणु बनते हैं। इसके अलावा, ब्रश करने से दांतों में फंसे खाने से भी इनमें बैक्टीरिया बन सकते हैं।

ब्रश को साफ करने का सही तरीका 

  • ब्रश करने से पहले और बाद में दोनों बारी धोएं।
  • ब्रश को 1-2 दिन में गर्म पानी की मदद से साफ करें।

ये भी पढ़ें: हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो