whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

कोलेस्ट्रॉल के इन 5 शुरुआती संकेतों को न करें इग्नोर, जानें लक्षण और बचाव

Cholesterol Symptoms: शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से हार्ट की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर बॉडी खुद ही आपको संकेत देने लगती है, जिसे नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है।
07:15 PM Oct 25, 2024 IST | Namrata Mohanty
कोलेस्ट्रॉल के इन 5 शुरुआती संकेतों को न करें इग्नोर  जानें लक्षण और बचाव

Cholesterol Symptoms: हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल पाए जाते हैं, गुड और बैड। नाम से ही जाहिर है कि गुड कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए फायदेमंद होता है। बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से हार्ट के रोगों का खतरा दुगना हो जाता है। ऐसे में आपको इसे बढ़ने से रोकने की जरूरत होती है। मगर कैसे पता चलेगा कि शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा है? इसके कुछ शुरुआती और आसानी से समझे जाने वाले संकेतों के बारे में हम आपको अपनी रिपोर्ट में बता रहे हैं।

Advertisement

बैड कोलेस्ट्रॉल के शुरुआती संकेत

1. स्किन पर पीली परत जमना

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से त्वचा पर खासतौर पर आंखों के आस-पास की स्किन पर पीले रंग की एक परत जम जाती है, जो कि फैट होता है। ये बैड कोलेस्ट्रॉल की वजह से होता है। खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का यह सबसे आम और तुरंत पकड़ में आने वाला संकेत है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- स्किन पर दिख रहे हैं ये निशान तो हो जाएं सावधान! 

Advertisement

2. ज्यादा थकान

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से आपको जरूरत से ज्यादा थकावट महसूस होती है। अगर आप पर्याप्त नींद और रेस्ट ले रहे हैं, और फिर भी थकान महसूस कर रहे हैं, तो आपको कोलेस्ट्रॉल की जांच जरूर करवानी चाहिए। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि, आर्टरीज की नसों में कोलेस्ट्रॉल जमने लगता है, जिससे ब्लड प्रेशर प्रभावित होता है।

3. छाती में हल्का दर्द

अगर आपको नियमित तौर पर सीने में हल्का-हल्का दर्द महसूस हो रहा है तो यह भी संकेत है कि आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ रहा है। कुछ लोगों को एक्सरसाइज, वॉक या फिर हैवी चीजें उठाते समय भी ऐसा दर्द महसूस हो सकता है।

photo credit- freepik

4 . पैरों में दर्द

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से नसें ब्लॉक होने लगती हैं। जिसका ज्यादा असर पैरों पर पड़ता है और इनमें लगातार दर्द बना रहता है। अगर आपको ज्यादा चले-फिरे बिना ही बेवजह पैरों में दर्द हो रहा है तो एकबार अपने कोलेस्ट्रॉल की जांच करवा लें। पैरों में सूजन होना भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का संकेत है।

5. डायबिटीज

जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल हमेशा हाई रहता है, उन्हें भी बैड कोलेस्ट्रॉल की शिकायत होती है। इन दोनों बीमारियों को एक-दूसरे से इंटरकनेक्ट माना जाता है।

बैड कोलेस्ट्रॉल के कारण

इसके कुछ प्रमुख कारण हो सकते हैं-

  • हमेशा बाहर का खाना खाना
  • मैदे व प्रोसेस्ड फूड्स का ज्यादा इनटेक
  • शराब पीना
  • स्ट्रेस में रहना

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कैसे करें?

यह एक जीवनशैली से जुड़ी समस्या है, इसलिए इससे राहत पाने के लिए आपको अपनी दिनचर्या को बदलना जरूरी है।

  • रोज़ाना व्यायाम करें।
  • स्वस्थ आहार खाएं।
  • वॉक या एक्सरसाइज करें।
  • अपने वजन को नियंत्रित करें।

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो