whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बेल का जूस इन 7 लोगों को नहीं पीना चाहिए, देखने को मिलेंगे साइड इफेक्ट्स

Bael Juice Drinking Side Effects: गर्मियों के मौसम में अपने आपको ठंडक महसूस कराने के लिए कई चीजों का सेवन करते हैं, जैसे- नींबू पानी, शरबत और बेल का जूस पीना पसंद करते हैं। लेकिन कुछ लोगों के लिए जूस हानिकारक भी हो सकता है। आइए जान लेते हैं किन लोगों को बेल का जूस नहीं पीना चाहिए।
04:31 PM May 30, 2024 IST | Deepti Sharma
बेल का जूस इन 7 लोगों को नहीं पीना चाहिए  देखने को मिलेंगे साइड इफेक्ट्स
बेल का जूस पीने के साइड इफेक्ट Image Credit: Freepik

Bael Juice Drinking Side Effects: इन दिनों हर कोई गर्मी की मार झेल रहा हैं। लू और चिलचिलाती धूप से बचने के लिए अक्सर कई बेल का जूस पीते हैं। इस उमस वाले मौसम में बेल का शरबत पीना सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है। बेल में मौजूद प्रोटीन, बीटा कैरोटीन, विटामिन C, थायमिन और कई बीमारियों से बचाव होता है।

गर्मियों में बेल का जूस पीने से लोगों का पाचन ठीक रहता है और पेट को ठंडक मिलती है। लेकिन कुछ लोगों को गलती से भी इसका जूस नहीं पीना चाहिए। आइए जान लेते हैं किन लोगों को बेल का जूस नहीं पीना चाहिए।

किन लोगों को बेल का जूस नहीं पीना चाहिए?

बेल का जूस पीने के फायदे तो बहुत हैं, लेकिन कुछ लोगों के लिए इसके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। ऐसे ही कुछ लोगों को बेल का जूस पीने से बचना चाहिए।

डायबिटीज के मरीज

बेल का जूस नेचुरल रूप से मीठा होता है और इसमें शुगर की मात्रा भी हो सकती है। यह डायबिटीज के मरीजों के शुगर लेवल को बढ़ा सकता है। दरअसल, बेल का जूस बनाते समय चीनी का यूज होता है। शरबत में चीनी का प्रयोग डायबिटीज मरीज का शुगर लेवल बढ़ा सकता है। इसलिए डायबटीज के मरीजों को बेल जूस न के बराबर ही सेवन करना चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर

हाई बीपी की समस्या से जूझ रहे लोगों को भी बेल का जूस बहुत सोच समझकर पिएं। क्योंकि अगर पहले से ही ब्लड प्रेशर की दवा ले रहे हैं तो बेल का जूस पीने से बचना चाहिए।

प्रेग्नेंट महिलाएं

बेल का जूस गर्भवती महिलाओं के लिए सेफ नहीं माना जाता है, क्योंकि इसमें कुछ तत्व ऐसे हो सकते हैं जो प्रेगनेंसी पर नेगेटिव असर डाल सकते हैं।

ब्रेस्ट फीडिंग वाली महिलाएं

बेल का जूस नवजात शिशुओं पर असर डाल सकता है, इसलिए इसे दूध पिलाने वाली महिलाओं को नहीं पीना चाहिए।

एलर्जी 

बेल का जूस कुछ लोगों को एलर्जिक रिएक्शन दे सकता है, जैसे कि त्वचा पर रैशेज, खुजली या अन्य एलर्जिक रिएक्शन हो सकते हैं।

किडनी स्टोन के मरीज

बेल का जूस में ऑक्सलेट्स हो सकते हैं, जो किडनी स्टोन के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। अगर पहले से ही किडनी में पथरी की शिकायत है तो बेल का जूस पीने से परहेज या कम करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कैल्शियम भरपूर पाया जाता है, जो किडनी में पथरी की समस्या को और भी ज्यादा बढ़ा सकता है।

थायराइड

कई रिसर्च बताती हैं कि बेल में मिलने वाले केमिकल थायराइड की मेडिसिन के असर को कम करते हैं। इसलिए जो लोग थायराइड की मेडिसिन ले रहे हैं, उनके लिए बेल का जूस न पीना ही बेहतर है।

ये भी पढ़ें- Fatty Liver या लिवर में सूजन के क्या हैं लक्षण और कैसे करें बचाव

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।  

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो