whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

क्या केले का स्वाद उसके शेप और साइज से जुड़ा हो सकता है? जानिए एक्सपर्ट की राय!

Banana Benefits: रोजाना केला खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है। इस फल में डाइटरी फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-बी6 और मैंगनीज होता है। क्या आप केले खरीदते समय ये गलतियां करते हैं? जानिए केला खरीदने का सही तरीका क्या है।
07:59 PM Oct 21, 2024 IST | Namrata Mohanty
क्या केले का स्वाद उसके शेप और साइज से जुड़ा हो सकता है  जानिए एक्सपर्ट की राय
Banana Benefits

Banana Benefits: केले खाने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। इनमें कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। अगर आप केले खाने के शौकीन हैं, तो आपको यह बात जरूर जाननी चाहिए। हम जब भी बाजार से केले खरीदते हैं तो वे वहां ताजे दिखाई देते हैं लेकिन घर लाते-लाते काले और खराब नजर आते हैं। हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक डिजिटल क्रिएटर सुमन रंगनाथ ने एक वीडियो शेयर कर बताया कि हम केले के तनों को देखकर इस बात की पहचान कर सकते हैं कि केले का स्वाद कैसा होगा। चलिए हम बताते हैं आपको इस बारे में कि क्या ऐसा हो सकता है।

Advertisement

डिजिटल क्रिएटर की राय

सुमन रंगनाथ, जिन्होंने यह वीडियो शेयर किया है वह बताती हैं कि उन्होंने केले को लेकर रिसर्च की है, जिसमें उन्होंने पाया कि छोटे तने वाले केले लंबे तने वाले केलों की तुलना में ज्यादा मीठे होते हैं।

ये भी पढ़ें- स्किन पर दिख रहे हैं ये निशान तो हो जाएं सावधान! 

Advertisement

क्या सच में ऐसा हो सकता है?

इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक रिपोर्ट में डाइटीशियन रिधिमा गुप्ता ने उनकी टीम से बात करते हुए बताया कि केले के सिरे थोड़े या बिलकुल हरे नहीं होते हैं। इनका रंग थोड़ा हल्का भूरा और धब्बेदार होता है, जो पकने और मीठे होने का संकेत देते हैं। हालांकि, डाइटिशियन यह भी बताती हैं कि अगर हमें केले को लंबे समय के लिए स्टोर करना है तो चमकीले पीले रंग के केले चुनना सही रहेगा। इन केलों के सिरे ज्यादा हरे होते हैं, हम इन्हें आसानी से रूम टेम्परेचर पर घर में रख सकते हैं। इसके साथ-साथ डाइटिशियन सुमन के इस तथ्य को कि केले के तने की लंबाई से केले का स्वाद पता चलेगा, को पूरी तरह खारिज करती हैं।

Advertisement

अन्य एक्सपर्ट क्या कहते हैं

एक अन्य डाइटिशियन का मानना है कि केले के तने केलों को पकने में मदद करते हैं। इनके अनुसार, केले में एथिलीन नामक एक हार्मोन उत्पन्न होता है जो कि केले को मीठा करने में मदद करता है। केलों को अलग-अलग करके रखने से केले जल्दी नहीं पक पाते, इसलिए केले के गुच्छे को हमेशा एक साथ रखना चाहिए। अन्य एक्सपर्ट्स भी इस बात को स्वीकार करते हैं कि केले के तने से उसकी मिठास या पके होने का कोई ठोस सबूत नहीं है। केले के तने की मजबूती से कुछ हद तक केले की स्थिति के बारे में जाना जा सकता है।

केले खाने के फायदे

  • केले में फाइबर होता है, जो पाचन क्रिया को मजबूत करता है।
  • केले खाने से वजन नियंत्रण में मदद मिलती है।
  • केले खाने से ऊर्जा बढ़ती है।
  • केले हमारे हार्ट के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो