whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

खाने से पहले या बाद में, कब पीएं नींबू पानी? पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां

Benefits of Drinking Lemon Water: गर्मी के मौसम में नींबू पानी को काफी कारगर माना जाता है। नींबू पानी का सेवन समय के आधार पर होता है। नींबू पानी कब पीना चाहिए? लोगों में इसको लेकर भ्रम की स्थिति रहती है। आपको नींबू पानी पीने का सही समय खबर में बता रहे हैं।
11:19 PM Aug 17, 2024 IST | Parmod chaudhary
खाने से पहले या बाद में  कब पीएं नींबू पानी  पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां

Health News: नींबू पानी पीने का सही समय क्या है? इसको लेकर भ्रम रहता है। कुछ लोग खाना खाने के बाद पानी का सेवन करते हैं, तो कुछ लोग पहले। लेकिन अगर भोजन से पहले इसका सेवन करते हैं तो पाचन क्रिया उत्तेजित होती है, जिससे भूख पर नियंत्रण होता है। वहीं, अगर खाने के बाद नींबू पानी का सेवन करते हैं तो भोजन को पचाने में आसानी होती है। जिससे पेट फूलने जैसी दिक्कतें नहीं आतीं। नींबू पानी पीने का सही समय स्वास्थ्य लक्ष्यों और जीवनशैली पर निर्भर करता है। दिनचर्या के हिसाब से नींबू पानी का सेवन करें। अगर नींबू पानी को आप दिनचर्या में शामिल करना चाहते हैं तो समय के हिसाब से लाभ प्रभावित हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें– सोते समय अंधेरा क्यों जरूरी? नई रिसर्च में नींद को लेकर हुआ खुलासा, यहां सीखिए बेस्ट स्लीपिंग टेकनिक

नींबू पानी अक्सर फिटनेस के लिए जाना जाता है। नींबू के रस में अम्लता की भरमार होती है। जिससे पित्त की कमजोरी दूर होती है। जो पाचन तंत्र में मददगार साबित होता है। अगर दिन की शुरुआत एक गिलास नींबू पानी से करते हैं तो भूख कंट्रोल में रहेगी। भोजन के दौरान कैलोरी का सेवन कम होगा। जिससे पेट भरा महसूस होगा। अगर पाचन में कठिनाई फील करते हैं तो भोजन के बाद नींबू पानी पीएं। जिससे भोजन के बाद होने वाली बेचैनी से छुटकारा मिलेगा।

सूजन आदि दिक्कतों से मिलता है छुटकारा

वहीं, सूजन की शिकायत भी नहीं रहेगी। यदि भारी भोजन किया है तो भी नींबू पानी काफी कारगर है। पानी का क्षारीय प्रभाव भी कम करके नींबू तालू को साफ करने में मदद करता है। नींबू पानी अपशिष्ट उत्पादों का निवारण करने में भी सहायक है। गर्म तरल पदार्थ पाचन के लिए अधिक ठीक होते हैं। नींबू पानी से चयापचय सही रहता है। अगर शाम को आराम करने के बारे में सोच रहे हैं तो नींबू पानी सही है। वहीं, डिनर के बाद भी आप किसी भी समय नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। वहीं, खाली पेट नींबू पानी पीना अम्लीय हो सकता है।

ये भी पढ़ें-सिर्फ 15 मिनट में Breast Size बढ़ जाएगा; जानें क्या है नई टेक्नोलॉजी और इसके फायदे?

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो