whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

CM भगवंत मान को कौन सी बीमारी? रिपोर्ट पॉजिटिव, जानें उसके लक्ष्ण और बचाव के उपाय

Bhagwant Mann Health: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान इस वक्त बुरे दौर से गुजर रहे हैं। उन्हें दिल से जुड़ी समस्या के चलते मोहाली के प्राइवेट अस्पताल में भर्ती किया गया है। उन्हें लेप्टोस्पायरोसिस (Leptospirosis) नामक बीमारी हुई है। जानिए, क्या है यह बीमारी।
09:49 AM Sep 29, 2024 IST | Namrata Mohanty
cm भगवंत मान को कौन सी बीमारी  रिपोर्ट पॉजिटिव  जानें उसके लक्ष्ण और बचाव के उपाय

Bhagwant Mann Health: पंजाब के सीएम भगवंत मान को शुक्रवार को तबीयत बिगड़ने के बाद मोहाली के एक निजी अस्पताल में भर्ती किया गया। उन्हें कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट में भर्ती किया गया था, वहां उनके कुछ टेस्ट हुए थे, जिसमें पता चला है कि भगवंत मान को एक गंभीर बीमारी हुई है। उन्हें लेप्टोस्पायरोसिस (Leptospirosis) नाम की एक गंभीर बीमारी हुई है। क्या है यह बीमारी? कैसे होते हैं इसके लक्षण, जानिए सब कुछ।

Advertisement

लेप्टोस्पायरोसिस क्या है?

लेप्टोस्पायरोसिस, एक गंभीर बैक्टीरियल इंफेक्शन से होने वाली बीमारी है, जिसके मामले पूरी दुनिया में पाए जाते हैं। यह रोग जानवरों से इंसानों में फैलता है। इस बीमारी के होने का कारण जीनस नाम का एक बैक्टीरिया है। यह बीमारी आम या फिर मामूली नहीं है, गंभीर अवस्था होने पर इससे सांस से जुड़ी समस्या हो सकती है। दिल, किड़नी व लिवर भी डैमेज हो सकते हैं। इससे मौत होने की संभावनाएं भी रहती हैं।

ये भी पढ़ें- Weight Loss Tips: 30 दिनों में मोमबत्ती की तरह पिघलेगी चर्बी!

Advertisement

कैसे होती है यह बीमारी?

इस बीमारी के होने का कारण बैक्टीरिया वाले जानवरों के यूरिन के संपर्क में आने से हो सकता है। इंसान संक्रमित जानवर के लार से कॉन्टेक्ट में आने पर भी प्रभावित हो सकता है। यह बैक्टीरिया जानवरों जैसे- सूअर, कुत्ते, बिल्ली या चूहों तक भी आसानी से पहुंच जाता है। यह बीमारी उन लोगों को ज्यादा होती है, जो मछली पकड़ते हैं या फिर तैराकी से जुड़े काम करते हैं। इस बीमारी का रिस्क जानवरों के डॉक्टरों, बूचड़खानों में लगे और सफाई कर्मचारियों को भी प्रभावित करता है। सीएम मान को यह बीमारी अपने पालतू कुत्तों से हुई है।


ऐसे होते हैं इस बीमारी के लक्षण

  • तेज बुखार और सिरदर्द
  • ठंड लगना
  • मांसपेशियों में दर्द होना
  • पीलिया होना
  • आंखें लाल दिखना
  • पेट में दर्द और उल्टी-दस्त
  • स्किन पर लाल दाग होना

बचाव के उपाय

इस बीमारी से बचने का तरीका है, दूषित पानी से दूर रहें, जानवरों के यूरिन से संपर्क में न आएं। अगर किसी नदी-झरने में जानवर तैरते हैं या नहाते हैं तो आप उनमें न नहाएं।

Advertisement

लेप्टोस्पायरोसिस का इलाज

इस बीमारी में आपको कभी भी खुद से कोई दवा नहीं लेनी चाहिए। अगर आपको कोई लक्षण महसूस हो रहा है तो डॉक्टर से संपर्क करें और उनसे परामर्श लेकर ही इलाज करवाएं।

ये भी पढ़ें- Improve Eyesight: इन 7 चीजों से बाज की तरह तेज हो सकती हैं आपकी आंखें!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो