whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गायों में फैल रहा बर्ड फ्लू वायरस, वैज्ञानिकों ने जताई महामारी की चिंता

Bird Flu Symptoms: अमेरिका में बर्ड फ्लू गायों में फैल रहा है। ऐसे में H5N1 बर्ड फ्लू के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। आइए इसके लक्षण, कारण और बचाव जान लेते हैं।  
07:00 AM May 11, 2024 IST | Deepti Sharma
गायों में फैल रहा बर्ड फ्लू वायरस  वैज्ञानिकों ने जताई महामारी की चिंता
बर्ड फ्लू के लक्षण Image Credit: Freepik

Bird Flu Symptoms: डेयरी एंप्लॉय को यूएस हेल्थ ऑफिशियल ने अलर्ट देते हुए कहा है कि गायों में फैलने वाले H5N1 बर्ड फ्लू को लेकर सावधानी बरतें। क्योंकि H5N1 बर्ड फ्लू से एक डेयरी कर्मचारी की आंखों में इंफेक्शन हुआ है और टेस्ट के बाद यह वायरस मिला है।

पीड़ित कर्मचारी का इलाज एंटीवायरल से किया गया, जिसके बाद केवल हल्की आंकों की समस्या पाई गई है। इसी इंफेक्शन के चलते क्या-क्या सावधानी बरतें. आइए जान लेते हैं..

बर्ड फ्लू क्या है?

बर्ड फ्लू (एवियन इन्फ्लूएंजा) एक प्रकार के इन्फ्लूएंजा वायरस से होने वाला इंफेक्शन है, जो आमतौर पर पक्षियों और अन्य जानवरों में फैलता है। कभी-कभी इंसानों को भी संक्रमित कर सकता है। आम तौर पर लोगों में मिलने वाले फ्लू के एडीशन्स की तरह , बर्ड फ़्लू गंभीर हो सकता है और इसके घातक होने की ज्यादा चांस होते हैं। इसका एक से दूसरे में फैलना अत्यंत दुर्लभ है।

बर्ड फ्लू

एवियन फ्लू स्ट्रेन H5N1 ने अमेरिका के 9 राज्यों में 36 डेयरी वालों को संक्रमित किया है। ऐसे में अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (U.S. Food and Drug Administration) ने 5 दूध के नमूनों का टेस्ट किया, जिसमें से एक में H5N1 पाया गया है। इसी खतरे को मनुष्यों में देखते हुए गोमांस का टेस्ट कर रहा है।

शुरू में दिखने वाले बर्ड फ्लू के लक्षण

  • शरीर का हाई टेंपरेचर
  • ठंड लगना
  • सिरदर्द
  • खांसी

अन्य सामान्य लक्षण

  • लूज मोशन
  • बीमार सा महसूस करना
  • पेट दर्द
  • सीने में दर्द
  • आंख आना

बचाव के लिए 2 वैक्सीन का ट्रायल जारी 

H5N1 पक्षियों के बीच फैल रहा है, जिसके अलग-अलग संक्रमण की अलग-अलग संभावनाएं हो सकती हैं। डेयरी कर्मचारी में पाए गए वायरस में मैमल्स में इफेक्शन से जुड़ा चेंज देखा गया। सीडीसी के मुताबिक, H5N1 में महामारी का चांस है। इससे बचने के लिए दो वैक्सीन पर ट्रायल किया जा रहा है।

दूध सेफ है?

एफडीए के अनुसार, पाश्चुरीकृत दूध(Pasteurized Milk) और पका हुआ गोमांस सेफ है। यूएस एफडीए को पाश्चराइजेशन वाले मिल्क बर्ड फ्लू वायरस के भाग मिले हैं, लेकिन वे संक्रामक नहीं हैं और यूज करने से भी कोई भी नुकसान नहीं होता है। एक्सपर्ट का मानना है कि अगर ठीक से पका या पाश्चराइज खाने से बर्ड फ्लू का कोई जोखिम नहीं है।

ये भी पढ़ें- किन 5 लोगों को नहीं खाना चाहिए पिस्ता?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो