whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

किस ब्लड ग्रुप वाले व्यक्ति को किस बीमारी का खतरा? जान तक जाने का खतरा

Blood Type and Health Risks: ब्लड ग्रुप से लोग बीमारियों का पता लगाते हैं। हर इंसान का ब्लड ग्रुप होता है। ब्लड ग्रुप सबका अलग होता है, जो उन्हें गर्भ में ही मिल जाता है। अगर आप यह बात जानना चाहते हैं कि किस ब्लड ग्रुप के इंसान को किस बीमारी का खतरा रहता है, तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए।
01:23 PM Sep 13, 2024 IST | Namrata Mohanty
किस ब्लड ग्रुप वाले व्यक्ति को किस बीमारी का खतरा  जान तक जाने का खतरा
Blood Group and Health Risks

Blood Type and Health Risks: ब्लड अलग-अलग के प्रकार होते हैं, जिसे मेडिकल भाषा में ग्रुप कहा जाता है। ब्लड ग्रुप हमारे माता-पिता से अनुवांशिक होने का प्रमाण है। ब्लड ग्रुप से इस बात का पता चलता है कि हम किसे और कौन हमें खून दे सकता है? ब्लड ग्रुप का चिकित्सीय कामों में इस्तेमाल होता है। मगर ब्लड ग्रुप्स से हमें किस बीमारी का खतरा है, यह भी पता लगाया जा सकता है। ब्लड के चार मुख्य प्रकार हैं- A, B, AB और O। एक्सपर्ट ने बताया है कि इन चारों ब्लड ग्रुप वाले व्यक्तियों को कौन सी बीमारी हो सकती है।

AB ब्लड ग्रुप वाले लोग

इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों को हार्ट रिस्क का खतरा रहता है। इन लोगों को कभी भी अचानक हार्ट स्ट्रोक या हार्ट अटैक आ सकता है। AB ब्लड ग्रुप वाले लोगों को कमजोर याददाश्त की भी समस्या रहती है। इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों को अपनी पूरी लाइफटाइम में एकबार खून से जुड़ी कोई बीमारी भी हो सकती है। AB ब्लड वाले लोगों को पैंक्रियाटिक कैंसर की संभावनाएं भी होती हैं।

ये भी पढ़ें- नेल पॉलिश से भी मिलता है कैंसर को न्यौता? जानें क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट? 

A और B ब्लड ग्रुप वाले लोग

A और B दोनों ही ब्लड ग्रुप के लोगों को ब्लड क्लॉटिंग यानी शरीर में खून के थक्के बनने की समस्या रहती है। A और B ब्लड ग्रुप वाले लोगों को अपनी जिंदगी में स्ट्रोक आने का खतरा भी रहता है। कुछ A और B ब्लड ग्रुप्स में याददाश्त और ब्रेन फंक्शन की समस्याएं होने का खतरा रहता है। अगर इन ब्लड ग्रुप वाले लोगों में कोलेस्ट्रॉल का लेवल ऊपर-नीचे रहता है तो इन्हें भी हार्ट अटैक आ सकता है। A टाइप ब्लड के लोगों को स्ट्रेस की भी समस्या रहती है। ये लोग तनाव को नियंत्रित करने में कमजोर होते हैं।

Blood Type and Health Risks


Blood Type and Health Risks

O ब्लड ग्रुप के लोग

O ब्लड ग्रुप भी दो अलग ग्रुप्स में बंटे होते हैं। O पॉजिटिव और O नेगेटिव। O ब्लड ग्रुप के लोगों को बाकी ब्लड ग्रुप के लोगों से ज्यादा स्वस्थ माना जाता है। O+ ब्लड ग्रुप के लोगों को हार्ट की बीमारी नहीं होती है। O+ ब्लड ग्रुप के लोगों को कोरोना का खतरा भी कम था। O+ कोलेस्ट्रॉल और ब्लड क्लॉटिंग की समस्या से भी दूर रहते हैं। इन लोगों को पेट से जुड़ी समस्याओं का खतरा रहता है। वहीं, O- ब्लड ग्रुप कुछ पैमानों पर फायदेमंद है तो कुछ स्थितियों में जानलेवा है।

जैसे- O- ब्लड ग्रुप यूनिवर्सल होता है, ये लोग किसी को भी अपना खून दे सकते हैं। मगर इन्हें अगर खून की जरूरत है तो ये सिर्फ अपना यानी O- ब्लड ग्रुप वाले शख्स का खून ही ले सकते हैं। O- ब्लड दुनिया का सबसे महंगा ब्लड ग्रुप है। अगर इन्हें खून की जरूरत होती है तो हमेशा इमरजेंसी में होती है, क्योंकि इस ब्लड ग्रुप वाले लोग खून की कमी होते ही मौत की तरफ बढ़ने लगते हैं।

ये भी पढ़ें: जानिए Ayushman Bharat से जुड़े हर सवाल का जवाब आसान शब्दों में

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो