whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

रोजाना सुबह खाएं ये 5 फूड, दिमाग कंप्यूटर से भी तेज दौड़ेगा

Brain Boosting Foods: हेल्दी बॉडी के लिए दिमाग को हेल्दी रहना बेहद जरूरी है। दिमाग के अस्वस्थ होने पर सोचने और समझने की ताकत कम होती है। दिमाग तेज करने के लिए इन फूड्स को भी अपनी डाइट में शामिल करें।
06:42 PM Oct 17, 2023 IST | Deepti Sharma
रोजाना सुबह खाएं ये 5 फूड  दिमाग कंप्यूटर से भी तेज दौड़ेगा
Image Credit: Freepik

Brain Health: कॉम्पिटिशन के इस दौर में हर कोई एक दूसरे से आगे निकलना चाहता है और इसके लिए दिमाग का तेज होना बेहद जरूरी है। शायद ही कोई ऐसा होगा जो खुद को तेज तर्रार न बनाना चाहता हो। दिमाग तेज रहेगा तभी तो हर काम को अच्छे से कर सकते हैं। दिमाग को तेज करना मतलब मेंटल हेल्थ को बेहतर रखना, इसके लिए बहुत जरूरी है कि हम अपने खान पान का ध्यान रखे।

डाइट में बदलाव करके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर और अच्छा बनाया जा सकता है। दिमाग तेज करने के लिए ड्राई फ्रूट्स काफी मददगार साबित हो सकते हैं। दरअसल, ड्राई फ्रूट्स का सेवन मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। तो चलिए इस लेख के जरिए हम आपको बताते हैं, दिमाग तेज करने वाले ड्राई फ्रूट्स के बारे में-

इन 5 ड्राई फ्रूट्स से होगा तेज दिमाग 

बादाम

बादाम से दिमाग तेज होता है। बादाम में राइबोफ्लेविन और एल कार्निटाइन मौजूद होते हैं, जो कॉग्निटिव डिक्लाइन के खतरे को कम करते हैं। दिमाग को तेज करने के लिए रोज सुबह 6 से 8 भीगे हुए बादाम खा सकते हैं।

अखरोट

अखरोट दिमाग को तेज करता है, इसलिए अखरोट को ब्रेन फूड भी कहते हैं। इसमें भरपूर फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, कॉपर और फैटी एसिड जैसे पोषण मौजूद हैं। अखरोट के लगातार सेवन करने से तेज दिमाग होता है।

ये भी पढ़ें- न जिम, न चिकन-अंडे की जरूरत…8 सब्जियां खाकर बनाएं मसल्स, शरीर को मिलेगा भरपूर प्रोटीन

खजूर

खजूर दिमाग के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। खजूर में कैल्शियम, सोडियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम और जिंक की भरपूर पाया जाता है। खजूर के लगातार सेवन से मानसिक स्वास्थ्य को काफी फायदा और तेज दिमाग होता है।

अंजीर

अंजीर के सेवन से भी तेज दिमाग होता है। इससे याददाश्त भी बेहतर होती है। इसके साथ ही आप इन्हें बच्चों को भी खिलाएं, क्योंकि इसके सेवन से दिमाग का सही विकास होता है।

सूखे खुबानी

सूखे खुबानी के सेवन करने से दिमाग को काफी फायदा होता है। यह ड्राई फ्रूट्स डाइट्री फाइबर, पोटेशियम, आयरन, आयरन और विटामिन ई जैसे जरूरी पोषण से भरपूर होता है। सूखे खुबानी के रोजाना खाने से दिमाग तेज होता है।

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News24 की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

(bobbergdesigns.com)

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो