whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Stroke Causes: किस ब्लड ग्रुप के लोगों को ब्रेन स्ट्रोक का ज्यादा खतरा, शुरुआती संकेत और बचाव के उपाय

Stroke Causes: अलग-अलग ब्लड ग्रुप के हिसाब से बीमारियों का रिस्क भी अलग-अलग हो सकता है। ब्रेन स्ट्रोक एक गंभीर बीमारी है। एक नई रिसर्च में पाया गया है कि ब्लड ग्रुप ए वाले लोगों को ब्रेन स्ट्रोक का जोखिम ज्यादा होता है। आइए जानते हैं रिसर्च से जुड़ी सभी बातें।
01:57 PM Oct 22, 2024 IST | Namrata Mohanty
stroke causes  किस ब्लड ग्रुप के लोगों को ब्रेन स्ट्रोक का ज्यादा खतरा  शुरुआती संकेत और बचाव के उपाय
Brain Stroke Causes

Stroke Causes: ब्रेन स्ट्रोक एक घातक स्थिति है। यह अक्समात होने वाली एक परिस्थिति है जिसमें जान जाने का जोखिम ज्यादा होता है। क्या आपने कभी सोचा है कि किसी एक ब्लड ग्रुप के लोगों को भी स्ट्रोक का जोखिम ज्यादा होता है? एक नई रिपोर्ट के अनुसार, जिन लोगों का ब्लड ग्रुप A है, उन्हें समय से पहले ही ब्रेन स्ट्रोक आने की संभावना रहती है। अक्सर, 60 वर्ष की आयु के बाद वाले लोगों को ब्रेन स्ट्रोक आता है, लेकिन ए ब्लड टाइप वालों को पहले ही स्ट्रोक आ सकता है। शोध में और क्या खुलासे हुए, क्या इसकी रोकथाम के भी कुछ उपाय हैं? जानिए।

Advertisement

ये भी पढ़ें- स्किन पर दिख रहे हैं ये निशान तो हो जाएं सावधान! 

कहां हुई थी रिसर्च?

यह रिसर्च यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं द्वारा की गई थी। जिसमें उन्होंने पिछले 48 सालों का एक रिकॉर्ड चेक किया है। इन पुराने दस्तावेजों को रिसर्च में खंगालने के बाद पता चला कि A ब्लड ग्रुप के लोग कम उम्र में ब्रेन स्ट्रोक के खतरे से प्रभावित होते हैं। इस परीक्षण में लगभग 6,00,000 लोगों का एक जैसा पैटर्न देखा गया है। रिसर्चर्स ने अन्य ब्लड ग्रुप के साथ तुलना में भी ए ब्लड ग्रुप के लोगों को ही ज्यादा जोखिम उठाते देखा है।

Advertisement

A ब्लड ग्रुप क्यों प्रभावित है?

दरअसल, इसका कारण यह है कि ए वाले लोगों को जेनेटिक्स में ही स्ट्रोक का खतरा भी मिला है। यह पूरी तरह से अनुवांशिकी पर आधारित है। अन्य ब्लड ग्रुप की तुलना में इस ब्लड ग्रुप के लोगों में 16% ज्यादा ब्रेन स्ट्रोक आने के चांसेस होते हैं। वहीं, अन्य ब्लड ग्रुप के लोगों को 12% तक उम्र से पहले स्ट्रोक आने की संभावना रहती है, तो O ब्लड ग्रुप वाले लोग, जो कि एक रेयर ब्लड टाइप है, उन्हें ब्रेन स्ट्रोक का खतरा सबसे कम पाया गया है।

Advertisement

brain stroke causes

photo credit- freepik

ब्रेन स्ट्रोक के शुरुआती संकेत

  • सिर में तेज दर्द होना।
  • चेहरा लटका हुआ दिखना।
  • आंखों में धुंधलापन या काला दिखाई देना।
  • हंसते समय होंठों का फड़फड़ाना।
  • खाना निगलने में कठिनाई होना।

ब्रेन स्ट्रोक से बचाव के उपाय

  • रोजाना एक्सरसाइज करें।
  • स्वस्थ आहार खाएं।
  • धूम्रपान और शराब का त्याग करें।
  • वजन नियंत्रण और बीपी को कंट्रोल रखें।

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो