whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पुरुषों को भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Breast Cancer In Male: आपने महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के बारे में तो सुना होगा लेकिन क्या आपने कभी पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के बारे में सुना है? नहीं, तो आज हम आपको बताएंगे कि क्या पुरुषों को ये कैंसर हो सकता है कि नहीं।
04:49 PM Aug 09, 2024 IST | Sonali Pant
पुरुषों को भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर  जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट
breast cancer in male

Breast Cancer In Male: हर साल कई लोगों को ब्रेस्ट कैंसर होता है। हाल में फेमस अभिनेत्री हिना खान भी इस बीमारी से जूझ रही हैं। महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के बारे में तो आपने सुना होगा लेकिन क्या के आपने कभी ये सुना है कि पुरुषों को भी ब्रेस्ट कैंसर होता है? जी हां, पुरुषों को भी ब्रेस्ट कैंसर होता है। हालांकि भारत में इस बीमारी का अभी तक कोई केस नहीं मिला है लेकिन दुनियाभर में करीब 1 प्रतिशत पुरुषों को ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी है।

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, डॉक्टर रघु राम पिल्लेरिसेटी बताते हैं कि हर साल भारत में करीब 2 लाख महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर से जूझती हैं। उन्होंने बताया कि इस बीमारी का पता स्तन बायोप्सी टेस्ट से चलता है। आपके मैमोग्राम टेस्ट को देखकर डॉक्टर बताते हैं कि आपको बायोप्सी करवाने की जरूरत है कि नहीं।

ये भी पढ़ें- Brain Tumor: गेमिंग से 11 साल का मासूम हुआ ब्रेन ट्यूमर का शिकार! जानें कारण, लक्षण और बचाव

महिलाएं इस कैंसर से कैसे बच सकती हैं

भारत में अधिकतर 40 से 50 साल की महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर होता है। ये बीमारी ज्यादातर उन महिलाओं को होती है जो अनहेल्दी फूड, तंबाकू और शराब का सेवन करती हैं। ब्रेस्ट कैंसर में अचानक से आपके ब्रेस्ट का साइज बढ़ जाता है साथ ही निपल्स का रंग भी बदल जाता है।  इसके अलावा बगल में सूजन होना भी ब्रेस्ट कैंसर का संकेत हो सकता है।

क्या पुरुषों को होता है ब्रेस्ट कैंसर

डॉक्टर रघु राम पिल्लेरिसेटी बताते हैं कि पुरुषों को भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। ये अधिकतर 40 से 70 साल के पुरुषों को होता है। उन्होंने बताया कि अभी तक भारत में इस बीमारी का कोई केस नहीं पाया गया है लेकिन विदेश में कई पुरुष इस बीमारी से पीड़ित हैं।

उन्होंने बताया कि हर साल करीब 2,800 पुरुषों को ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी होती है। पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर ज्यादा जल्दी फैलता है क्योंकि पुरुषों के सीने में ज्यादा मांस नहीं होता है। ऐसे में कैंसर का शुरुआती दौर पर पता चलना बेहद जरूरी है।

पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के संकेत

  1. ब्रेस्ट में खुजली होना
  2. ब्रेस्ट के पास की स्किन का लाल होना
  3. ब्रेस्ट में गांठ होना
  4. दर्द होना
  5. निपल्स से पानी निकलना
  6. निपल्स के आस पास घाव होना

पुरुषों में कैंसर की स्टेज

पुरुषों में कैंसर की चार स्टेज होती है। ट्यूमर का साइज बताता है कि कैंसर की कौनसी स्टेज है। अगर कैंसर सेल्स अभी ग्रो होना शुरू हुए होते हैं, तो ये स्टेज 0 है। वहीं स्टेज 1 में कैंसर थोड़ा सा बढ़ जाता है लेकिन लिम्फ नोड्स तक नहीं फैला होता है। स्टेज 2, 3, 4,  थोड़ा गंभीर होती है। इसमें कैंसर लिम्फ नोड्स और पूरे ब्रेस्ट में फैल चुका होता है।

ये भी पढ़ें- किडनी से प्राइवेट पार्ट तक, शरीर के इन अंगों में हो सकती है पथरी? शुरुआती संकेत देख लें

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो