whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

10 सीढ़ी चढ़ने में छूट जाता है पसीना तो अपनाएं ये टिप्स, शरीर बन जाएगा टिप-टॉप

Breathlessness : अगर आप 10 सीढ़ियां चढ़ने पर हांफ जाते हैं यानी सांस फूलने लगती है और पसीने छूटने लगते हैं तो आप बीमार हैं। यह बीमारी दिखाई बेशक न दे लेकिन अंदर ही अंदर आपके शरीर को बेकार बना रही है। अगर समय रहते शरीर पर ध्यान न दिया जाए तो दिल की बीमारी के साथ-साथ दूसरी कई बीमारियां शरीर में घर बना लेंगी। जानें, शरीर को फिट और टिप-टॉप कैसे बनाएं:
06:13 PM Apr 06, 2024 IST | Avinash Tiwari
10 सीढ़ी चढ़ने में छूट जाता है पसीना तो अपनाएं ये टिप्स  शरीर बन जाएगा टिप टॉप
इन एक्सरसाइज और योग से नहीं फूलेंगी सांसें

Breathlessness : अक्सर डॉक्टर कहते हैं कि पैदल चलना सेहत के लिए अच्छा है। तो जनाब, वे सही कहते हैं। हालांकि इसका मतलब यह नहीं कि अगर आपके घर से ऑफिस की दूरी 20-30 किलोमीटर है तो ऑफिस पैदल ही जाओ। रोजाना कम से कम 10 हजार कदम जरूर चलना चाहिए। साथ ही अगर ऑफिस पहले या दूसरे फ्लोर पर है तो बेहतर होगा कि लिफ्ट के बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। अगर आप सीढ़ियां चढ़ने में हांफ जाते हैं तो सेहत की जांच कराएं। कई बार मसल्स कमजोर होने या कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण भी सीढ़ियां चढ़ने में हांफ जाते हैं।

Advertisement

कोलेस्ट्रॉल करें कम

अगर शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है तो इससे शरीर के काम करने की क्षमता पर असर पड़ता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का सबसे बड़ा कारण ज्यादा ऑयली या बाहर का खानपान है। अगर कोई शख्स ज्यादा ऑयली या बाहर की चीजें ज्यादा खाता है और एक्सरसाइज बिल्कुल भी नहीं करता तो उसके शरीर में फैट और बेड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती जाती है। इससे हार्ट अटैक भी हो सकता है। इसलिए ज्यादा ऑयली और बाहर के खाने की चीजों से बचें। खाने में सलाद और स्प्राउट्स शामिल करें।

एक्सरसाइज और योग है बेहद जरूरी

शरीर को मजबूत रखने के लिए एक्सरसाइज बेहद जरूरी है। खासतौर से पैरों की एक्सरसाइज। इससे पैरों की मसल्स मजबूत होती हैं। साथ ही ऐसे योगासन भी करें जो फेफड़ों को मजबूत बनाते हैं। इससे सीढ़ियों पर चढ़ते समय सांस लेना और छोड़ना आसान हो जाता है। इसके लिए ये करें:

Advertisement

  • दोनों पैरों में वजन बांधकर चलें और फिर प्रैक्टिस करते हुए धीरे-धीरे दौड़ना शुरू कर दें। शुरुआत में यह वजन शरीर के कुल वजन का 5 फीसदी (दोनों पैरों में 2.5-2.5 फीसदी) से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
  • अनुलोम-विलोम योग की प्रैक्टिस करें।
  • रोजाना कम से कम 30 से 60 मिनट ब्रिक्स वॉक करें।
  • रोजाना दो गुब्बारों में मुंह से हवा भरें। इससे भी फेफड़े मजबूत होते हैं।

मोटापे को करें बाय-बाय

सीढ़ियां चढ़ते समय सांस फूलने के लिए मोटापा भी काफी हद तक जिम्मेदार होता है। अगर किसी शख्स का जरूरत से ज्यादा वजन बढ़ा हुआ है तो उसे चलने और दूसरे काम करने ज्यादा एनर्जी की जरूरत पड़ती है। ऐसे में फेफड़ों पर ज्यादा दबाव बनता है और वह शख्स तेजी से सांस लेना शुरू कर देता है। इससे बचने के लिए मोटापे को नियंत्रण में रखें।

यह भी पढ़ें : हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करेंगे ये 3 योग, बस इन्हें करने का सही तरीका जान लें

Advertisement

स्मोकिंग तुरंत छोड़ दें

अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो आपके लिए सीढ़ियां चढ़ना बेहद मुश्किल हो सकता है। दरअसल, जो लोग स्मोकिंग करते हैं उनके फेफड़ों की काम करने की क्षमता धीरे-धीरे कमजोर होती जाती है। ऐसे में उनके फेफड़े उतनी ऑक्सीजन नहीं ले पाते जितने की जरूरत होती है और वे हांफने लगते हैं। फेफड़े सही से काम करें, इसके लिए स्मोकिंग तुरंत छोड़ दें।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो