होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Broccoli और फूलगोभी की कैलोरी में कितना अंतर, कौन सी सब्जी किसके लिए फायदेमंद?

Broccoli Vs Cauliflower: फूलगोभी की सब्जी तो आपने खाई होगी। सर्दियों में यह सब्जी खूब बिकती है। लेकिन इसके साथ-साथ गोभी जैसी दिखने वाली एक और सब्जी भी लोगों को खाना काफी पसंद है, इसे ब्रोकली कहते हैं। क्या ये दोनों सब्जियां एक जैसी हैं? आइए समझते हैं दोनों के बीच का अंतर और कौन सी सब्जी है ज्यादा फायदेमंद।
02:07 PM Oct 21, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Broccoli Vs Cauliflower: फूलगोभी और ब्रोकली, ये दोनों सब्जियां इंडियन मार्केट्स में आसानी से मिल जाती हैं। हालांकि, इन दोनों सब्जियों के दाम एक-दूसरे से बिल्कुल अलग हैं। अक्सर, लोग सोचते हैं कि ब्रोकली महंगी है और फूलगोभी सस्ती है, इसलिए ब्रोकली ज्यादा फायदेमंद होगी। मगर ऐसा नहीं है, ये दोनों सब्जियां अपने-अपने गुणों के लिए जानी जाती हैं। इन दोनों सब्जियों को खाने से अलग-अलग फायदे हैं। इसके अलावा, ये दोनों सब्जियां कुछ हद तक समान भी होती हैं। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो ये दोनों सिस्टर वेजिटेबल (Sister Vegetable) हैं। इसका मतलब होता है कि ये एक ही परिवार की सब्जियां मानी जाती हैं। आइए जानते हैं दोनों में से सेहत के लिए क्या खाना फायदेमंद होता है।

Advertisement

स्वाद

अगर बात टेस्ट की है तो ब्रोकली का स्वाद थोड़ा कड़वा हो सकता है। वहीं, फूलगोभी का स्वाद काफी सिंपल और थोड़ा मीठा होता है। पकने में ब्रोकली काफी समय लेती है, वहीं गोभी को बनाने में ज्यादा समय लगता है। ब्रोकली को कच्चा खाया जा सकता है, लेकिन फूलगोभी को पकाकर ही खाया जाता है।

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

न्यूट्रिशनल वैल्यू

ब्रोकली में कैलोरी की मात्रा फूलगोभी से ज्यादा है। ब्रोकली में 31 और फूलगोभी में 27 ग्राम कैलोरी होती है। फूलगोभी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ब्रोकली से कम होती है। इनमें 5 ग्राम फूलगोभी और 6 ग्राम ब्रोकली का है। ब्रोकली प्रोटीन का पावरहाउस हो सकती है, क्योंकि इसमें 2.50 ग्राम प्रोटीन होता है, वहीं फूलगोभी में सिर्फ 2 ग्राम प्रोटीन होता है। यह जानकारी हम आपको डाइटिशियन प्रेरणा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बता रहे हैं। वे एक यूट्यूब चैनल चलाती हैं, जहां लोगों के साथ हेल्थ और डेली लाइफस्टाइल से जुड़ी जरूरी बातें शेयर करती रहती हैं।

Advertisement

इसके अलावा, डाइटिशियन बताती हैं कि ब्रोकली में विटामिन-सी की मात्रा भी गोभी से ज्यादा होती है। जिसमें ब्रोकली खाने से आपको 1 दिन के लिए पर्याप्त विटामिन-सी मिल जाता है, वहीं गोभी में विटामिन-सी की मात्रा ब्रोकली से आधी होती है।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

तो क्या गोभी खाना फायदेमंद नहीं है?

जी नहीं, डाइटिशियन बताती हैं कि फूलगोभी खाने के अपने अनेक फायदे हैं। जैसे वेट लॉस के लिए ब्रोकली से ज्यादा फायदेमंद फूलगोभी खाना है। हार्मोनल इंबैलेंस के लिए भी फूलगोभी खानी चाहिए। इसमें फाइबर की मात्रा भी ब्रोकली की तुलना में ज्यादा होती है।

कैंसर से बचाव के लिए ब्रोकली खाएं

ब्रोकली में कॉनसंट्रेटिड एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कैंसर के मरीजों के लिए खाना फायदेमंद होता है। इस सब्जी को खाने से कैंसर की रोकथाम भी होती है। ब्रोकली खाने से दिल के रोग भी जल्दी नहीं होते हैं।

ये भी पढ़ें- स्किन पर दिख रहे हैं ये निशान तो हो जाएं सावधान! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
BroccoliBroccoli BenefitsCauliflowerCauliflower Leaves BenefitsHealthy Foodslifestyle news in hindi
Advertisement
Advertisement