whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

केक खरीदते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना सेहत के लिए होगा खतरनाक

Cake Buying Precautions: क्या कभी सुना है कि केक खाने से मौत हो सकती है। जी हां, बर्थडे के दिन ही एक छोटी बच्ची की केक खाने के बाद मौत हो गई। इसलिए ऑनलाइन या बाजार से केक लेते समय कई सारी सावधानियां बरतनी चाहिए।
03:31 PM Mar 31, 2024 IST | Deepti Sharma
केक खरीदते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां  वरना सेहत के लिए होगा खतरनाक
Image Credit: Freepik

Cake Buying Precautions: केक हमारे किसी भी सेलिब्रेशन एक अहम हिस्सा बना चुका है। जन्मदिन से लेकर सालगिरह, न्यू ईयर से लेकर बेबी शॉवर सेलिब्रेट करने तक, हर स्पेशल मौके पर केक तो कंपलसरी है। कोई भी खुशी का मौका बिना केक के अधूरा ही होता है। कई लोग मार्केट से तरह-तरह के फ्लेवर और डिजाइन मंगाते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि ऑनलाइन केक भी जहर बन सकता है। ताजा मामला पंजाब से सामने आया है, जहां ऑनलाइन मंगाया हुआ केक खाने से एक छोटी बच्ची की मौत हो गई।

बच्ची को क्या पता था कि उसका जन्मदिन ही उसकी जान ले लेगा। दरअसल, उस बच्ची ने केक काटा और सेलिब्रेट किया, लेकिन केक खाते ही बच्ची की तबीयत अचानक खराब हो गई और उसका शरीर ठंडा पड़ गया। बाद में उस बच्ची को अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। इसलिए जब भी आप केक लेने जा रहे हैं या ऑनलाइन मंगा रहे हैं तो कई जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

केक लेते समय बरतें ये सावधानियां 

स्मेल करें 

केक खरीदते समय ध्यान रखना चाहिए कि उसमें स्मेल तो नहीं आ रही है या केक पुराना तो नहीं है। अगर केक पर पानी की बूंदे जम जाती हैं, तो इसका मतलब पुराना है। क्योंकि पुराने बैक्टीरिया पैदा होते हैं, जो सेहत के लिए काफी हानिकारक होते हैं।

टेस्ट 

केक लेते समय हमेशा चेक करें कि केक का टेस्ट नॉर्मल हो। अगर केक पुराना होता है, तो उसका स्वाद खट्टा हो सकता है। इसलिए ऑर्डर देने से पहले हमेशा एक नमूना जांच के लिए मांग सकते हैं।

एलर्जी

अगर आपको या आपके परिवार में किसी को एलर्जी है, तो बेकर को पहले ही बताना जरूरी है। क्योंकि केक में मौजूद सामग्री जैसे नट्स, अंडे या डेयरी प्रोडक्ट के कारण एलर्जी होती है।

एगवाला केक 

आजकल ज्यादातर बेकरी पर दोनों तरह के केक होते हैं। एक एग वाला और दूसरा एगलेस केक होता है। वहीं, अंडे वाला केक जल्दी खराब होता है। ऐसे में केक खरीदते समय ध्यान रखें।

ये भी पढ़ें- सुबह-सुबह क्यों बढ़ता है शुगर लेवल? ऐसे करें कंट्रोल 

ये भी पढ़ें- बर्थडे केक से हुई बच्ची की मौत या कारण कुछ और? दादा ने Video में सुनाई आपबीती

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो