whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्या होगा अगर हफ्तेभर तक चबाएंगे हरी इलायची, हैरान कर देंगे ये फायदे!

Cardamom Chew Benefits: हरी इलायची बेशक दिखने में छोटी है, लेकिन इसे इस्तेमाल करने के कई फायदे सेहत को होते हैं। अगर इलायची का रेगुलर चबाते हैं, तो इससे कई शारीरिक समस्या दूर होती है और खासकर पुरुषों के बहुत फायदेमंद मानी जाती है। आइए जान लेते हैं इसके अनगिनत फायदे..   
10:58 AM Jun 20, 2024 IST | Deepti Sharma
क्या होगा अगर हफ्तेभर तक चबाएंगे हरी इलायची  हैरान कर देंगे ये फायदे
इलाइची चबाने के फायदे Image Credit: Freepi

Cardamom Chew Benefits: आपको काम करते-करते कुछ न कुछ चबाते रहने की आदत होती है न? कई लोगों को इलायची चबाने की आदत होती है, क्योंकि अगर आप इसके फायदे जान लेंगे तो आप भी डेली 1 या 2 इलायची का यूज करना शुरू कर देंगे।

इलायची खाने के अनगिनत फायदों के बारे में बात करें तो इसमें कई मेडिसिनल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो कई बीमारियों से बचाव करती हैं। हर किसी के किचन में इलायची सिर्फ टेस्ट के लिए ही नहीं, बल्कि बहुत सारे हेल्थ बेनिफिट्स के लिए जानी जाती है। अगर हफ्तेभर तक दिन में कुछ इलायची चबाते हैं, तो इससे कई फायदे हो सकते हैं..

सांसों की बदबू को करें दूर

इलायची चबाने से मुंह की बदबू दूर होती है और इसलिए इलायची का सबसे ज्यादा यूज माउथ फ्रेशनर के तौर पर किया जाता है। अगर आप भी मुंह से आने वाली खराब स्मेल की समस्या से परेशान हैं, तो इलायची जरूर चबाएं।

पाचन में सुधार 

अनहेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल की वजह से हर कोई गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं। इलायची में ऐसे पोषक तत्व मौजूद रहते हैं, जो पाचन को दुरुस्त करने के साथ-साथ पेट की जलन को कम करते हैं।

ब्लड प्रेशर कम करने में मददगार

इलायची को डेली चबाने से हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन के मरीजों को बहुत फायदा मिलता है। इसमें मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

दिल को हेल्दी रखने में मददगार

इलायची में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो हार्ट रेट कंट्रोल में रखते हैं जिस कारण बीपी भी कंट्रोल रहता है। इसके अलावा ये खून के थक्के बनने से रोकती है। इससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम रहता है।

पेशाब से जुड़ी बीमारियां  

इलायची में डायूरेटिक गुण होते हैं जिस कारण पेशाब से जुड़ी बीमारियां जैसे- पेशाब में जलन, यूटीआई आदि समस्याओं में आराम मिलता है। इलायची अपने इन्हीं गुणों के कारण किडनी के लिए भी मददगार हैं।

पुरुषों की सेक्शुअल हेल्थ रखे ठीक

इलायची में मौजूद गुण पुरुषों में नपुंसकता को दूर करने का काम करती है। इसके लिए पुरुषों को रात में सोने से पहले रेगुलर 2 इलायची खानी चाहिए। इसे खाने से पुरुषों में नपुंसकता (Erectile dysfunction) दूर होती है, क्योंकि इलायची सेक्शुअल हेल्थ को बेहतर बनाने में हेल्प करती है। इसे आप पानी या फिर दूध के साथ मिलाकर ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें-  अचानक Alka Yagnik को सुनाई देना बंद! जानिए कौन सी बीमारी से पीड़ित

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।  

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो