whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

चमत्‍कार! घुटने से लगा हुआ था स‍िर, डॉक्‍टर्स ने हड्डियां तोड़कर कर द‍िया कमाल

World's Most Folded Man Stands Up : चीन के डॉक्टरों ने एक ऐसे मरीज को खड़ा कर दिखाया है जिसकी कमर 180 डिग्री झुकी हुई थी। यह शख्स पिछले 25 साल से खड़ा नहीं हो पाया था।
12:12 PM May 01, 2024 IST | Rajesh Bharti
चमत्‍कार  घुटने से लगा हुआ था स‍िर  डॉक्‍टर्स ने हड्डियां तोड़कर कर द‍िया कमाल
चीन के इस शख्स की कमर 180 डिग्री झुकी हुई थी।

World's Most Folded Man Stands Up : चीन का एक शख्स पिछले 25 साल से एक अजीब बीमारी से पीड़ित था। उसकी कमर 180 डिग्री झुकी हुई थी। उसका सिर घुटने से लगा हुआ था। इस कारण से वह न तो ठीक से सो पा रहा था और न ही ठीक से कुछ खा पा रहा था। यही नहीं, उसे चलने-फिरने में भी परेशानी होती थी। चीन के एक हॉस्पिटल में उसका ऑपरेशन हुआ। अब वह शख्स खड़ा हो गया है और वॉकर की मदद से धीरे-धीरे चल भी पा रहा है।

रीढ़ की हड्डी से जुड़ी है बीमारी

चीन के रहने वाले 'ली हुआ' को पिछले 30 साल से Ankylosing Spondylitis नामक बीमारी थी। यह बीमारी रीढ़ की हड्डी से जुड़ी हुई है। इसमें शख्स की कमर आगे की ओर झुकती चली जाती है। एक स्थिति ऐसी भी आती है जब कमर इतनी झुक जाती है कि मरीज का सिर घुटनों को छूने लगता है। ली हुआ के साथ भी यही स्थिति थी। उन्हें इस बीमारी के बारे में तब पता चला जब वह 19 साल के थे। यह बीमारी दो लाख लोगों में से किसी एक को ही होती है।

हड्डियों को तोड़कर फिर से जोड़ा गया

ली को अपनी इस बीमारी का वैसे तो शुरू में ही पता चल गया था लेकिन पैसों की तंगी के चलते वह इलाज कराने में सक्षम नहीं थे। हालांकि बाद में ली का परिवार उनके इलाज के लिए आगे आया। उनकी मां ने बताया कि वह अपने बेटे को खोना नहीं चाहती थीं। उन्होंने अपने बेटे के इलाज के लिए जो भी संभव था, वह किया। ली की सर्जरी चीन के ही हॉस्पिटल में 2020 में हुई थी। उन्हें सर्जरी की प्रक्रिया से चार बार गुजरना पड़ा। इस दौरान उनकी कुछ हड्डियों को पहले तोड़ा गया और फिर जोड़ा गया ताकि उनकी कमर को सीधा किया जा सके। सर्जन ने बताया कि ली की गर्दन में 20 पिन थीं जिनकी वजह से वह गर्दन को घुमा नहीं पाते थे।

संवर गई जिंदगी

ली का ऑपरेशन कुछ महीने पहले हुआ था लेकिन उनके बारे में यह जानकारी हाल ही में सामने आई है। ऑपरेशन के बाद ली हुआ ने डॉक्टरों को धन्यवाद दिया और कहा कि मेरी जिंदगी संवर गई है। मैं अब काफी खुश हूं। ली इस समय घर पर कुछ महीने से एक्सरसाइज कर रहे हैं ताकि रिकवरी जल्दी हो सके। उन्होंने कहा कि मैं अब वॉकर की मदद से धीरे-धीरे चल सकता हूं। अपने दांतों को ब्रश कर सकता हूं और चेहरा भी धो सकता हूं। यही नहीं, मैं हाथों से बाउल पकड़ सकता हूं और कुछ भी खा सकता हूं। साथ ही टेबल पर बैठ भी सकता हूं। ली बताते हैं कि ऑपरेशन से पहले वह 20 साल कमर के बल सो नहीं पाए थे।

यह भी पढ़ें : Cancer Vaccine: तो अब वैक्सीन से हो जाएगा स्किन कैंसर का इलाज! न कीमोथेरेपी करानी होगी न सर्जरी

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो