होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

'च्यवनप्राश' क्या गर्मियों में खाना फायदेमंद या नुकसानदायक

Chyawanprash In Summer: सर्दियों में च्यवनप्राश का सेवन सभी करते हैं.इससे छोटी-मोटी बीमारियों से बचाव होता है और सर्दी-खांसी में भी आराम मिलता है, लेकिन क्या आप गर्मियों में इसका सेवन करते हैं या नहीं। इस बात पर कई लोगों को कंफ्यूजन रहता ही है कि सर्दी में तो खा लेते हैं, लेकिन गर्मी में भी खाने से उतना ही फायदा मिलता है या नहीं।  
03:48 PM Mar 18, 2024 IST | Deepti Sharma
Advertisement

Chyawanprash In Summer:  सर्दियों के मौसम में आप सुबह-शाम च्यवनप्राश खाते हैं या आपके बड़े-बूढ़े भी खाने की सलाह देते ही हैं। हल्के-फुल्के संक्रमण से भी बचाव होता है और इम्युनिटी भी मजबूत रहती है। अब बात हो रही है गर्मियों के मौसम की, जिसमें कई लोग सोचते हैं कि ये बस सर्दी में खाना सही रहता है, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है।

Advertisement

आप इसे गर्मी में भी खा सकते हैं, क्योंकि जितना फायदा ये सर्दियों में करता है, उतना ही गर्मी में फायदेमंद है। बशर्ते उसे लिमिट में सेवन किया जाए। वैसे गर्मियों में च्यवनप्राश खाना या न खाना व्यक्ति की तासीर पर डिपेंड करता है। ऐसे में सवाल यह है कि च्यवनप्राश गर्मियों में खा सकते हैं या नहीं, आइए जानें क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट-

गर्मियों में च्यवनप्राश खाएं या नहीं? 

च्यवनप्राश गर्मियों में भी खाया जा सकता है, लेकिन कुछ लोगों में यह गर्मी कर देता है। इसमें कई प्रकार के जड़ी-बूटियों, हर्ब्स, फलों के मिश्रण से बनाया जाता है, जो शरीर को पोषण प्रदान करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

च्यवनप्राश की गर्मियों में खाने से पहले अपने शारीरिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखें। अगर आप गर्मियों में च्यवनप्राश का सेवन करने के बारे में चिंतित हैं, तो सबसे अच्छा होगा कि आप अपने डॉक्टर से परामर्श करें। वे आपको पर्सनल हेल्थ स्टेटस के आधार पर आपको सही सलाह देंगे।

Advertisement

डायबिटीज मरीज खा सकते हैं या नहीं ? 

डायबिटीज मरीज भी एक या आधा चम्मच च्यवनप्राश खा सकते हैं, इससे कोई गंभीर नुकसान नहीं होता है। इसके अलावा अगर शुगर का लेवल ज्यादा हाई है, तो आप शुगर फ्री च्यवनप्राश खा सकते हैं।

च्यवनप्राश कब खाना चाहिए?

नाश्ता करने से पहले च्यवनप्राश खाया जाए तो ज्यादा बेहतर माना जाता है।

किन लोगों को नहीं खाना चाहिए?

डायबिटीज

च्यवनप्राश में शुगर की मात्रा होती है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

वजन बढ़ने की समस्या

च्यवनप्राश में शुगर की मात्रा होती है, इसलिए वजन बढ़ने की समस्या वाले लोगों को ज्यादा मात्रा में इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

प्रेगनेंसी

गर्भवती महिलाओं को च्यवनप्राश का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह करनी चाहिए।

एलर्जी

कुछ लोगों को च्यवनप्राश खाने से एलर्जी हो सकती हैं, ऐसे लोगों को च्यवनप्राश का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह करना जरूरी है। इसके अलावा, किसी को भी कोई विशेष मेडिकल इंस्ट्रक्शन है तो उन्हें भी ध्यान में रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें- बिना दवा के High BP को कंट्रोल करने के 5 घरेलू नुस्खे

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Open in App
Advertisement
Tags :
health news
Advertisement
Advertisement