खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

स्टैमिना कभी भी नहीं होगा कम, इस पाउडर में शहद मिलाकर लेने से दूर होती हैं कई बीमारियां

Cinnamon and Honey Health Benefits: दूध हमारी हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा अच्छा माना जाता है। डेली दूध पीने से हमारी हड्डियां मजबूत बनती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीते हैं, तो डबल फायदा होता है।
11:23 PM Jun 10, 2024 IST | Deepti Sharma
दालचीनी और शहद के फायदे Image Credit: Freepik
Advertisement

Cinnamon and Honey Health Benefits: आजकल का लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद को मेंटेन रख पाना बहुत मुश्किल हो रहा है। ऑफिस और घर की चिंता में सभी रहते हैं। इसका असर पर्सनल लाइफ पर भी पड़ता है। ऐसे में खोया स्टैमिना कैसे वापिस पा सकते है, जो आपको एनर्जेटिक फील कराती है।

Advertisement

हमारी सेहत के लिए दूध पीना बहुत हेल्दी माना जाता है, क्योंकि ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है। कई हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, अच्छी फिटनेस के लिए सभी लोगों को दूध पीने की सलाह देते हैं। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स जैसे तत्व उच्च मात्रा में पाए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर दूध में शहद और दालचिनी जैसे तत्वों को मिला जाए तो इससे ताकत कई गुना बढ़ जाती है और यह हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है।

शहद में मिनरल्स और विटामिन के साथ साथ कई एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल क्वालिटी मिलती है। जबकि दालचिनी में विटामिन ए, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फास्फोरस भरपूर मिलता है। आइए जान लेते हैं कि अगर दूध में शहद और दालचिनी को मिलाकर पिया जाए तो इससे क्या क्या फायदे मिल सकते हैं…

वजन घटाने में मदद करता है

शहद और दालचीनी का मिश्रण मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और वसा को कम करने में मदद करता है। सुबह खाली पेट इसे पीने से वजन घटाने का प्रोसेस तेज हो सकता है।

Advertisement

इम्यूनिटी को मजबूत बनाना

शहद और दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

दिल की सेहत

इस मिश्रण का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है और दिल की बीमारियों का जोखिम घटता है। यह आर्टरी को साफ रखता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है।

पाचन में सुधार

दालचीनी और शहद का मिश्रण पाचन तंत्र को हेल्दी रखता है और पेट की समस्याओं को कम करता है। यह गैस्ट्रिक एसिड को कंट्रोल करता है और कब्ज को दूर करता है।

डायबिटीज कंट्रोल करें

दालचीनी का सेवन ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करता है और डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभ होता है। शहद का नेचुरल मिठास ब्लड शुगर को स्थिर रखने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें- खीरे को नमक लगाकर खाना सही या नहीं? 5 बातें जानकर खुद फैसला लें

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 
Advertisement
Tags :
benefits of cinnamonbenefits of honeyhealth news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement