whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

कई बीमारियों का रामबाण इलाज है लौंग! 3 दिन इस चीज के साथ मिलाकर खाने से होंगे गजब के फायदे

Clove Benefits: लौंग फायदेमंद मसाला है। ये एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती हैं। अगर 3 दिन लौंग के साथ इस खट्टी चीज को मिलाकर खा लेंगे, तो इम्यूनिटी समेत इतने फायदे मिलेंगे। आइए जानते हैं खाने का सही तरीका और फायदे।
09:02 AM Oct 14, 2024 IST | Namrata Mohanty
कई बीमारियों का रामबाण इलाज है लौंग  3 दिन इस चीज के साथ मिलाकर खाने से होंगे गजब के फायदे
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

Clove Benefits: हमारी रसोई में मौजूद छोटा सा यह मसाला जिसका नाम लौंग है, बड़ा ही फायदेमंद है। लौंग में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं। लौंग खाने से आप कई प्रकार की बीमारियों से बच सकते हैं। लौंग खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल की जाती है। सब्जी-पुलाव से लेकर चाय तक में इसका यूज होता है। लौंग तो फायदेमंद है ही, पर क्या आप जानते हैं लौंग में अगर आप इस चीज को मिलाकर लगातार 3 दिन तक खाते हैं तो आपको कितने फायदे होंगे। यह चीज कुछ और नहीं, बल्कि नींबू है। जी हां, लौंग और नींबू के रस का कॉम्बिनेशन खाने से आपको अनेक लाभ होंगे।

Advertisement

यूट्यूबर और डॉक्टर सलीम ने अपने लेटेस्ट वीडियो के जरिए लोगों के साथ लौंग और नींबू खाने के फायदों को गिनवाया है, जिसके बारे में हम आपको बता रहे हैं।

ये भी पढ़ें- Weight Loss: चिया सीड्स, सब्जा और तुलसी के बीज में कौन सा ज्यादा असरदार?

Advertisement

1. डाइजेशन

नींबू और लौंग का कॉम्बिनेशन खाने से पाचन स्वस्थ रहता है। नींबू और लौंग से गट हेल्थ में सुधार होता है।

Advertisement

2. एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज

लौंग और नींबू दोनों में ही एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करते हैं। अगर आपको शरीर के किसी अंग में सूजन रहती है तो लौंग और नींबू को साथ मिलाकर खाना चाहिए। इस कॉम्बिनेशन से सिर्फ बाहरी नहीं बल्कि अंदरूनी सूजन में भी मदद मिलती है।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

3. जोड़ों के दर्द से राहत

अगर आपको हड्डियों और जोड़ों में दर्द की समस्या रहती है तो भी लौंग और नींबू का सेवन करना सही रहेगा। नींबू में विटामिन-सी होता है, जो मजबूत हड्डियों के लिए जरूरी होता है। नींबू और लौंग खाने से टिशू रिपेयरिंग में भी मदद मिलती है।

4. रेसपिरेट्री हेल्थ

सांस से जुड़ी या फेफड़ों की समस्याओं से राहत पाने के लिए भी लौंग और नींबू का मिश्रण खाना फायदेमंद है। यही नहीं, खांसी-जुकाम और अस्थमा में भी लौंग के साथ नींबू लेना फायदेमंद होता है।

5. फ्री रेडिकल्स

नींबू में विटामिन-सी होता है, वहीं लौंग में भी एक स्ट्रांग एंटीऑक्सीडेंट होता है। इससे आपको स्किन से जुड़ी परेशानियों में राहत मिलती है। जैसे- चोट या घाव लगने पर उन्हें सही करने में मदद करना या फिर स्किन लाल धब्बों को दूर करना।

कैसे करें नींबू-लौंग का सेवन?

नींबू के साथ लौंग खाने के दो तरीके हैं-

  • लौंग और नींबू की चाय बनाकर सुबह या शाम में पीना।
  • 1 लीटर पानी में लौंग और नींबू के टुकड़े काटकर रातभर के लिए रखना, फिर अगले दिन पूरे पानी को पीना।

ये भी पढ़ें: हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो